देश

UP-बिहार और दिल्ली समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, अगले 5 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी

नई दिल्ली: पूरा देश इस वक्त भीषण गर्मी (Extreme heat) की मार झेल रहा है. आलम ये है की घर से बाहर निकलना भी लोगों को भारी पड़ रहा है. मौसम विभाग (weather department) की मानें तो अभी इस भीषण और जलाने वाली गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. यूपी, बिहार और राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में हीटवेव का अलर्ट (Heatwave alert issued across North India) जारी किया गया है. अगले पांच दिन भीषण लू चलने वाली है.

जानकारी के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली का पारा 45 डिग्री रह सकता है. यूपी में भी 5 दिन हीटवेव रहेगी. इसके अलावा भी कई राज्य मौसम के प्रकोप से जूझ रहे हैं. हालांकि कुछ इलाकों के लिए अच्छी खबर आई है. अगले 3-4 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने और मध्यम बारिश होने की भी संभावना है.


मौसम विभाग के मुताबिक, भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की उम्मीद नहीं है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ इसके अलावा पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बिहार, झारखंड और उत्तराखंड के साथ कई उत्तरी और मध्य भारतीय राज्यों में 14 से 18 जून तक लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. यानी मानसून से पहले अभी भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है. दिल्ली की बात करें तो, आज यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है और बूंदाबांदी के साथ आंधी या बिजली गिरने के आसार हैं.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 4 से 5 दिनों के अंदर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ क्षेत्रों की तरफ मौसम आगे बढ़ सकता है. इसके अलावा दिल्ली समेत यूपी के कुछ हिस्सों में 25 जून के आसपास मानसून पहुंचने की संभावना है, लेकिन आने वाले कुछ दिन भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल सकता है, इसलिए इस गर्मी में सावधानी बरतें. खासतौर से बच्चों को इस चिलचिलाती गर्मी में बाहर ले जाने और भेजने से बचें.

Share:

Next Post

इटली में वर्ल्ड लीडर्स से PM मोदी ने की मुलाकात, कई विषयों पर हुई चर्चा

Fri Jun 14 , 2024
नई दिल्ली: इटली में G7 शिखर सम्मेलन (G7 summit in Italy) का आयोजन हो रहा है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी शामिल हुए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macron), ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British Prime Minister Rishi Sunak) और यूक्रेन के […]