देश

केरल में भारी बारिश से बिगड़े हालात, IMD ने 6 जिलों में जारी किया ‘ऑरेंज अलर्ट

तिरुवनंतपुरम: केरल के कई हिस्सों में 12 नवंबर की रात से लगातार बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाकों में जलभराव हो गया है और ऊंचे इलाकों में मामूली भूस्खलन हुआ है. मौसम विभाग ने शनिवार को छह जिलों में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जारी किया है.

तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा (Kerala Heavy Rain) होने का अनुमान जताया गया है. एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर, वायनाड और कासरगोड जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Kerala CM Pinarayi Vijayan) ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, “राज्य के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश की संभावना है. भूस्खलन/बाढ़ संभावित क्षेत्रों में आपातकालीन राहत शिविर स्थापित किए जाएंगे. आईएमडी द्वारा जारी ऑरेंज और येलो अलर्ट के मद्देनजर, पहाड़ी इलाकों में सावधानी बरतने की जरूरत है.”


तिरुवनंतपुरम में लोगों से सावधानी बरतने की अपील
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक बयान में कहा गया है कि 16 नवंबर तक केरल में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है. तिरुवनंतपुरम जिले में व्यापक विनाश की सूचना मिली है, जहां कल रात से लगातार भारी बारिश हो रही है. जिसके बाद जिला अधिकारियों ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है.

तटीय गांव में दुकानों में बारिश का पानी घुसा
तिरुवनंतपुरम-नगरकोविल मार्ग पर रेल की पटरी पर मिट्टी गिर गई और पास के उपनगर नेय्यत्तिनकारा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक पुल का हिस्सा भारी बारिश में बह गया. विझिंजम के तटीय गांव में दुकानों में बारिश का पानी घुस गया. जिले के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों विशेषकर विथुरा, पोनमुडी, नेदुमंगडु, पालोड आदि में लगातार बारिश हो रही है.

इस बीच, जिले के अधिकारियों ने कहा कि अरुविक्कारा और पेप्पारा बांधों के शटर सुबह उठा दिए गए. ‘रेड अलर्ट’ 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ 6 सेमी से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश को दर्शाता है. ‘येलो अलर्ट’ का मतलब 6 से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश है.

Share:

Next Post

Mahindra की नई दमदार एसयूवी ROXOR लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

Sat Nov 13 , 2021
डेस्क: वाहन निर्माता कंपनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा (Mahindra & Mahindra) ने हाल ही में अपनी पॉपुलर एसयूवी रॉक्सर (ROXOR) का नया वर्जन लॉन्च किया है. नई महिन्द्रा रॉक्सर का लुक हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. यहां बता दें कि महिंद्रा रॉक्सर (Mahindra ROXOR) की बिक्री भारत में नहीं होती है. लेकिन […]