देश

UP-MP समेत 6 राज्यों में कब तक चलेगी लू? 3 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: देश के कुछ राज्य इस समय भीषण गर्मी (extreme heat) की चपेट में हैं. इनमें यूपी, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश (UP, Bihar, Delhi, Rajasthan, Jharkhand, Punjab, Haryana and Madhya Pradesh) हैं. इन राज्यों में सुबह से ही सूरज आग उगल रहा है. दिन में लोगों का घर से निकलना मुश्किल है. हीटवेव से लोग झुलस जा रहे हैं. दिनभर लू के चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. इसी बीच मौसम विभाग ने शुक्रवार को हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि छह राज्यों में आने वाले पांच दिनों तक लू चलेगी.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि इन छह राज्यों में अभी हीटवेव से राहत नहीं मिलने वाली है. चार से पांच दिनों तक अभी और लू चलने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने देश के तीन राज्यों तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश की आशंका जताई है.


मौसम विभाग ने बताया कि मई महीने में पारा काफी अधिक है. दिन में शरीर को झुलसाने वाली लू चल रही है. देशभर में कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक है. IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि अप्रैल से लेकर पिछले कुछ दिनों तक लगातार पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित कर रहे थे, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हुई. मई के शुरुआत में तापमान बहुत अधिक नहीं था, लेकिन बीच मई में कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब है. वहां पर भी भयानक लू चल रही है. उत्तर प्रदेश की भी यही स्थिति बनी हुई है. डॉ. नरेश कुमार कहा कि अगले पांच दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लू चलने की आशंका है. मध्य प्रदेश और बिहार में चार दिनों तक और उसके बाद हल्की आंधी आ सकती है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है. वहीं के दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक में अगले पांच दिन भारी बारिश हो सकती है.

Share:

Next Post

17 मई की बड़ी खबर

Fri May 17 , 2024
1. ED-CBI की जब्‍त राशि गरीबों में बांटेंगे पीएम मोदी, बताया अब तक का कितना जमा है पैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate)को लेकर खुलकर बात की है। हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि ईडी की तरफ से जब्त(Seized by ED) की हुई राशि […]