खेल

ICC ODI Rankings: वनडे में इंग्लैंड से छिनी नंबर वन की कुर्सी, टीम इंडिया के पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका

नई दिल्‍ली। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप (clean sweep) झेलने वाली इंग्लैंड की टीम को आईसीसी मेन्स ओडीआई टीम रैंकिंग में भी नुकसान झेलना पड़ा है। टीम से नंबर वन की कुर्सी छिन गई है। इंग्लिश टीम पहले से अब दूसरे स्थान पर आ गई है, जिससे न्यूजीलैंड (new zealand) की टीम को पहली पोजीशन पर पहुंचने का रास्ता मिल गया। हालांकि, टीम इंडिया (Team India) के पास भी नंबर वन पर पहुंचने का मौका होगा।

मौजूदा आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप चैंपियन (ICC Men’s Cricket World Cup champions) को ऑस्ट्रेलिया (Australia ) के खिलाफ सीरीज गंवाने से बड़ा नुकसान हुआ। आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2022 का खिताब जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया में ही 10 दिनों के भीतर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप हो गए। इससे टीम को शीर्ष एकदिवसीय रैंकिंग का टैग भी गंवाना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया को इससे कम, न्यूजीलैंड और भारत (New Zealand and India) को फायदा हुआ है।

न्यूजीलैंड ने अब 114 अंकों के साथ वनडे टीम रैंकिंग में नंबर 1 का दर्जा हासिल कर लिया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड सीरीज की शुरुआत से पहले इंग्लिश टीम 119 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ आराम से शीर्ष पर विराजमान थी और न्यूजीलैंड की टीम पांच अंक पीछे थी, लेकिन लगातार तीन मैच हारने के परिणामस्वरूप उन्हें छह अंक गंवाने पड़े और अब न्यूजीलैंड (114) की टीम इंग्लैंड (113) से आगे है।

ऑस्ट्रेलिया को भी शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला। वे एक स्थान की छलांग लगाकर 112 रेटिंग अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ गए। कंगारू टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है, जिनके खाते में 107 अंक हैं। इसका मतलब यह है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के अब रेटिंग प्वाइंट्स बराबर हैं, लेकिन कुल अंक भारत के अधिक हैं। भारत 112 रेटिंग प्वाइंट्स और 3802 समग्र अंकों के साथ नंबर 3 पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर है, जिसके अंक तो 112 हैं, लेकिन कुल अंक 3572 हैं।

भारत के पास बड़ा मौका
वहीं, टीम इंडिया के पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा, जब वे न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगे। अगर टीम इंडिया कीवी टीम का सफाया करने में सफल होती है तो फिर वनडे क्रिकेट में भी नंबर वन बन जाएगी। अगर सीरीज 2-1 से जीतती है तो संयुक्त रूप से पहले स्थान पर होगी। इसके बाद बांग्लादेश का सफाया टीम इंडिया को करना होगा।

Share:

Next Post

श्रद्धा हत्याकांड मामले में आरोपी आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट का मुख्य सत्र आज

Thu Nov 24 , 2022
नई दिल्ली । श्रद्धा हत्याकांड मामले (shraddha murder case) में आरोपी आफताब अमीन पूनावाला (28) के पॉलीग्राफ टेस्ट का मुख्य सत्र आज होगा। कल बुखार होने के कारण नहीं हो पाया था। आफताब ने पॉलिग्राफी टेस्ट (polygraphy test) के पहले सत्र में सभी सवालों के सही जवाब दिए। ऐसा कोई सवाल नहीं था कि जिसका […]