जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

गुरुवार के दिन कर लिए अगर ये उपाय, भगवान विष्णु की होगी कृपा, दूर होगी तंगी

नई दिल्‍ली। विष्णु भगवान (Lord Vishnu) को संपूर्ण विश्व की सर्वोच्च शक्ति के रूप में देखा जाता है. पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु ही इस सृष्टि के पालनकर्ता है. भगवान विष्णु को नारायण और हरि (Narayan and Hari) भी कहा जाता है. पुराणों के अनुसार भगवान विष्णु परमेश्वर (Lord Vishnu Parameshwara) के तीन रूपों में से एक है. त्रिमूर्ति में एक रूप ब्रह्मा और दूसरा शिव जी का है.

भगवान विष्णु को इस सृष्टि का सरंक्षक माना गया है. भगवान विष्णु की पूजा सभी पापों को नाश करने वाली और कष्टों को दूर करने वाली मानी गई है. गुरुवार यानि बृहस्पतिवार का दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित है. इस दिन इन कामों को करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन ये कार्य कर सकते हैं-


गुरुवार (Thursday) के दिन खीर या सूजी के हलवे का नैवेद्य का भोग भगवान विष्णु को लगाएं. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. विष्णु जी (Vishnu ji) को खीर या सूजी का नैवेद्य बहुत प्रिय है.

विष्णु भगवान को पुष्प में पारिजात, कमल, जूही, केवड़ा, वैजयंती के पुष्प अधिक प्रिय है. इन फूलों को चढ़ाने से भगवान प्रसन्न होते हैं.

कार्तिक मास चल रहा है. इस मास को उत्तम मास भी कहा जाता है. ये मास भगवान विष्णु को प्रिय मास है. कार्तिक मास में पूजा करने से विष्णु भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इस मास में भगवान को तुलसी का पत्ता चढ़ाएं. इससे भी भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.

पीला रंग भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. इस दिन पूजा के दौरान भगवान को पीले रंग के वस्त्र धारण कराएं. इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहना शुभ फलदायी माना गया है.

भगवान विष्णु धन की देवी लक्ष्मी जी के पति है. कार्तिक मास में लक्ष्मी जी की विशेष पूजा की जाती है. दिवाली का पर्व लक्ष्मी जी को समर्पित है. गुरुवार के दिन श्रीफल और फल अर्पित कर विष्णु जी के साथ लक्ष्मी जी की भी कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं.

Share:

Next Post

बेंगलुरु में बारिश से सड़कों पर बने बाढ़ जैसे हालात, कई वाहन क्षतिग्रस्त, येलो अलर्ट जारी

Thu Oct 20 , 2022
बेंगलुरु । कर्नाटक (Karnataka) की राजधानी बेंगलुरु (Bangalore) में बुधवार शाम को भारी बारिश के चलते बेलंदूर के आईटी क्षेत्र सहित शहर के पूर्व, दक्षिण और मध्य भाग के कई मुख्य सड़कों पर सैलाब जैसी स्थिति हो गई है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। दिवाली जैसे महापर्व से पहले इस […]