जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

अगर आप भी सर्दी में खाते हैं ज्यादा संतरे तो बिल्कुल भी न खाएं, जानिए आखिर क्यों

नई दिल्ली। सर्दी (Winter) का मौसम (Weather) आते ही संतरा (Orange) मार्केट से सजा हुआ होता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी अक्सर कहते हैं कि सीजनल फल जरूर खाना चाहिए. क्योंकि शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. एक वक्त था जब संतरा सिर्फ सर्दियों में मिलता था लेकिन अब तो संतरा पूरे साल मिलता है. संतरा हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है. वहीं डॉक्टर्स इन बीमारी वाले लोगों को संतरा खाने से मना करते हैं.


हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हद से ज्यादा संतरा खाने से किडनी पर बहुत खतरनाक असर पड़ता है. जिसकी वजह से किडनी (Kidney) की बीमारी हो सकती है. जिन लोगों को अगर पहले से है तो ट्रिगर कर सकता है. किडनी स्टोन या किडनी से जुड़ी बीमारी वाले को संतरा खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जोकि किडनी के लिए नुकसानदायक होता है.

कई लोगों को खट्टा फल खाने से एलर्जी की परेशानी शुरू हो जाती है. जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत है वह अगर खट्टा फल नींबू या संतरा खाएंगे तो उनकी एलर्जी बढ़ सकती है.संतरा में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर और कई मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये स्ट्रॉबेरी की तरह ही एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. यदि आप कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको संतरा खाना चाहिए. संतरा खाने एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

यदि आप कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपसंतरा आमतौर पर स्वास्थ्यवर्धक होता है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से फाइबर की मात्रा के कारण पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अतिरिक्त, साइट्रस एलर्जी या किडनी की समस्याओं जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्तियों को इसका सेवन कम करना चाहिए. ज्यादा संतरा खाने से उल्टी, मतली, सिरदर्द जैसी गंभीर दिक्कत भी पैदा हो सकती है.

जिन लोगों को किडनी और लिवर की बीमारी है उन्हें संतरा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि संतरे में पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. साइट्रस एलर्जी वाले लोगों को हर रोज संतरा खाना चाहिए. हमेशा किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें. को संतरा खाना चाहिए. संतरा खाने एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

Share:

Next Post

इंदौर एयरपोर्ट पर पकड़ा 19 लाख का सोना, बॉल पेन और अंगूठी ब्रेसलेट में छुपा रखा था

Sat Dec 9 , 2023
इंदौर। एयरपोर्ट (Airport) पर एक बार फिर विदेशी सोना (Gold) पकड़ा गया है जिसकी कीमत 19.27 लख रुपए बताई जा रही है, एयरपोर्ट इंटेलिजेंस के अनुसार यह सोना दिल्ली (Delhi) से यात्रा करते हुए एक व्यक्ति इंदौर लेकर आया था। जहां पर सूचना के बाद उस व्यक्ति को गिरफ्तार किया है बॉल पेन और ब्रेसलेट […]