जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कब्‍ज की समस्‍या से हैं परेशान तो राहत दिलाएगा यह नुस्‍खा, जानें बनानें का तरीका

नई दिल्ली। पाचन (digestion) का सही रहना बेहद जरूरी है, क्योंकि हमारा पाचन तंत्र हमारे शरीर के समग्र कामकाज में जरूरी रोल निभाता है। यही कारण है कि जब कोई व्यक्ति पाचन संबंधी समस्या से पीड़ित होता है, तो उसे कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं(health problems) होने लगती हैं। कब्ज (Constipation) सबसे आम पाचन समस्याओं में से एक है। ऐसे में आज हम बता रहे हैं कब्ज से छुटकारा पाने का घरलू उपाय।

कब्ज के सामान्य कारण
कब्ज का कारण तनाव, सुस्ती महसूस करना, पर्याप्त पानी नहीं होना कुछ दवाओं के कारण, गर्भावस्था, खान पान, बहुत अधिक डेयरी प्रोडक्ट (dairy products)का सेवन। हालांकि कब्ज के इलाज के लिए दवाएं हैं, लेकिन अगर आप घरेलू उपायों को अपनाना चाहते हैं तो आप इस ड्रिंक को पी कर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।



कब्ज से राहत के लिए घर में कैसे बनाएं ड्रिंक
सामग्री
2 गिलास पानी
1 छोटा चम्मच जीरा या जीरा
1 चम्मच शहद

कैसे बनाएं-
एक पैन लें और उसमें पानी डालें। फिर इसके बाद इसमें जीरा डालें और 1 मिनट तक उबलने दें। फिर इसे आंच से उतार लें। छान कर एक गिलास में पानी डाल दें। इसे ठंडा होने दें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्स करें और पीएं।

जीरा हमारे पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जीरा (Cumin) को अपने खाने में शामिल करने से मल त्याग को बढ़ाने में मदद मिलती है और पेट स्वस्थ रहता है। जीरा पाचन एंजाइम को उत्तेजित करता है जो सूजन को कम करता है। जीरा और शहद का पानी आपके शरीर के सभी हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यूपी में कैदियों से मिलने पर प्रतिबंध

Sun Jan 2 , 2022
लखनऊ । उत्तर प्रदेश (UP) के जेल विभाग (Jail Department) ने राज्य में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या (Covid cases rise ) को देखते हुए कैदियों (Prisoners) से उनके जानकारों (Visitors) को मिलने (Meeting) पर प्रतिबंध (Ban) लगाने का फैसला किया है। विभाग ने कोविड-19 के कारण 24 मार्च 2020 को कैदियों से उनके जानकारों […]