जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

रोज इस तरह पीएंगे नारियल का पानी तो होगा सबसे ज्यादा फायदा, जानें पीने का सही तरीका

नई दिल्ली: नारियल के पानी (Coconut Water) में आसानी से डाइजेस्ट होने वाले कार्ब्स, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में होते हैं. ​इसे पीना ब्लड प्रेशर, हार्ट और डाइजेशन से लेकर आपकी स्किन और बालों के लिए भी अच्छा है.

स्टडीज के मुताबिक, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बदले कोकोनट वाटर को डाइट में शामिल करना आपके लिए बेहतर विकल्प होगा. इसमें कैलोरी की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा सोडियम कम मात्रा में होता है और इलेक्ट्रोलाइट की उच्च मात्रा होती है. सोडा और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीते हैं, तो इन चीजों को छोड़कर नारियल पानी पीएं. नारियल पानी विटामिन A, C और कई तरह के मिनरल्स का बहुत अच्छा सोर्स है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट, प्रोटीन और विटामिन C पर्याप्त मात्रा में होता है.

इस तरह पीएं Coconut Water : नारियल को खोलने के तुरंत बाद इसका पानी पी लें. लंबे समय तक खुला रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. ये भी ध्यान रखें कि नारियल एक हफ्ते से ज्यादा पुराना न हो. सुबह के वक्त खाली पेट नारियल पानी (Coconut Water) पीना सबसे अच्छा माना जाता है. वहीं अगर आप वेट लॉस के लिए इसे पी रहे हैं, तो खाना खाने से कुछ देर पहले पीना आपके लिए फायदेमंद होगा.

बालों और स्किन के लिए : कोकोनट वाटर में cytokines होते हैं, जो एक अच्छे एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करते हैं. इसे पीने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी. इससे Wrinkles और फाइन लाइंस को दूर करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा बालों के झड़ने की समस्या है, तो इसमें भी आपको कोकोनट वाटर पीने से फायदा मिलेगा. ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ कोशिकाओं की ग्रोथ को प्रमोट करता है.

डिहाइड्रेशन को दूर करने में : कोकोनट वाटर पीना डिहाइड्रेशन को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. ये शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर बॉडी को हाइड्रेट रखता है.

हड्डियां होंगी मजबूत : नारियल का पानी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. इसे नियमित रूप से पीने से ओस्टियपोरोसिस, आर्थराइटिस और ओस्टियोपेनिया जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है.

एसिडिटी नहीं होगी : कोकोनट वाटर बॉडी में पीएच लेवल को बैलेंस करता है जिससे आपको एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या नहीं होती. कोकोनट वाटर डाइजेशन में भी मदद करता है. ये शरीर में सोडियम की मात्रा को कम करता है, जिससे ब्लोटिंग और गैस की समस्या नहीं होती. फाइबर की उच्च मात्रा होने से ये डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करता है.

हाई ब्लड प्रेशर में : नारियल पानी पीने से शरीर में ब्लड क्लॉट के फॉर्मेशन को रोकने में मदद मिलती है. ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है और हाइपरटेंशन की समस्या में भी ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखता है.

Share:

Next Post

कांग्रेस के 'बागियों' की घर वापसी पर हरीश रावत खफा, बताया 'महापापी'

Wed Oct 13 , 2021
देहरादुन । उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttrakhand Assembly Election 2022) से पहले नेताओं का पार्टी बदलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है । उत्तराखंड कांग्रेस (Uttrakhand Congress) में कई नेता वापसी करना चाह रहे हैं, लेकिन सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत (Harish Rawat) इस बात से खफा (Angry) हैं […]