टेक्‍नोलॉजी

सस्ती Maruti खरीदने का प्लान है तो जुटा लें पैसे, आ रहीं 2 नई बजट फ्रेंडली कारें

नई दिल्ली: भारत में सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) बहुत जल्द ग्राहकों के बजट में आने वाली दो नई छोटे साइज की कारें लाने वाली है. साल 2022 में कंपनी कई सारे नए और अपडेटेड वाहन लॉन्च करने का प्लान बनाकर चल रही है और मारुति सुजुकी की मानें तो कंपनी हर तीन महीने में 6 कारें लॉन्च करेगी. इनमें से दो छोटे साइज की मारुति सुजुकी इग्निस (Maruti Suzuki Ignis) और मारुति सुजुकी एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso) भी शामिल हैं. कंपनी मुकाबले और ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से कार को खूब सारे फीचर्स के साथ कम कीमत पर लॉन्च करेगी. आगे पढ़ें इन दोनों कारों के बारे में.

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो डुअलजेट
मारुति सुजुकी बहुत जल्द एस-प्रेसो को भी नए डुअलजेट इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है जो सेलेरियो के साथ हाल में उपलब्ध कराया गया है. इस माइक्रो SUV के साथ फिलहाल 1.0-लीटर K10B पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है जो 68 HP ताकत बनाता है. कंपनी इस इंजन के बदले नए मॉडल में 1.0-लीटर K10C डुअलजेट इंजन दिया जाने वाला है. इसका सीधा मतलब ये है कि ईंधन के मामले में New S-Presso भी जोरदार कार होगी. इसके अलावा कार को ताजा लुक देने के लिए कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी दिए जा सकते हैं.

मारुति सुजुकी इग्निस डुअलजेट
कंपनी की ये छोटे साइज की कार ग्राहकों के बीच खासी पसंद की जा रही है और कंपनी कार का नया मॉडल नए इंजन के साथ लाने वाली है. मौजूदा इग्निस में 1.2-लीटर K12M इंजन दिया जा रहा है जो 83 HP ताकत बनाता है. अब इस इंजन को 1.2-लीटर K12N इंजन दिया जा सकता है जो 90 हॉर्सपावर बनाता है और ये इंजन डुअलजेट तकनीक के साथ आता है. मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई इग्निस ज्यादा पेट्रोल बचाएगी और इसमें कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं.

Share:

Next Post

एक SIM से दो नंबर चलाने का जुगाड़ू तरीका, नहीं पता चलेगा कि आप कर रहे हैं कॉल

Tue Mar 22 , 2022
  नई दिल्ली: आपने हमेशा से ये ही सुन होगा कि एक सिम कार्ड (Sim Card) पर केवल एक ही नंबर चल्या जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसी कमाल की ट्रिक (Trick) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप एक ही सिम कार्ड पर दो-दो फोन नंबर्स का इस्तेमाल कर सकते […]