उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

इंदौर उज्जैन सिक्स लेन हाईवे सिग्नल फ्री होगा

  • रोड का काम 6 से 7 माह में होगा शुरू-उज्जैन से इंदौर के बीच जमीनों के भाव में आएगा उछाल
  • नए एयरपोर्ट के लिए इसी रोड पर जमीन की भी तलाश

उज्जैन। सिंहस्थ 2028 के पहले उज्जैन इंदौर रोड पर सबसे अधिक कार्य होंगे। आने वाले समय में उज्जैन और इंदौर एक ही नजर आएँगे। इसका मुख्य कारण उज्जैन से इंदौर तक सिक्स लेन हाईवे रोड बनना और नया एयरपोर्ट बनाने के लिए डीजीसीए द्वारा इसी रोड पर पंथ पिपलाई से सांवेर के बीच 2000 एकड़ जमीन तलाशी जा रही है। सिक्स लेन रोड भी सिग्नल फ्री होगा।



सिंहस्थ 2028 के लिए इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन हाईवे का निर्माण 6 से 7 महीने में शुरू हो जाएगा। मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमपीआरडीसी) ने डीपीआर के आधार पर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। अरबिंदो अस्पताल चौराहा से लेकर हरिफाटक चौराहा उज्जैन तक 44 किलोमीटर में बनने वाले 6 लेन हाईवे पर 2 फ्लायओवर और 6 अंडरपास ब्रिज होंगे। इससे सभी मुख्य जंक्शन सिग्नल फ्री हो जाएँगे। एमपीआरडीसी ने गत सप्ताह इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर नोटिस किया है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल है। सिक्स लेन रोड का बजट 735 करोड़ रुपए है। निर्माण शुरू होने के बाद दो साल में इसे तैयार करने का दावा है। सिंहस्थ 2028 की राह आसान बनाने के लिए यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। वर्तमान में इंदौर-उज्जैन सड़क पर हर दिन 25 हजार से ज्यादा वाहनों का बोझ है। अनुमान है कि सिंहस्थ 2028 तक इस हाईवे पर ट्रैफिक लोड हर दिन 60 हजार से ज्यादा वाहनों का रहेगा। ऐसे में सिक्स लेन हाईवे होने से ट्रैफिक दबाव महसूस नहीं होगा। उज्जैन के देवास रोड स्थित दताना मताना हवाई पट्टी पर उज्जैन के लिए नया एयरपोर्ट बनाया जा रहा था लेकिन जमीन कम होने के कारण अब डीजीसीए नया एयरपोर्ट इंदौर रोड पर बनाने के लिए जमीन तलाश रहा है। संभवत: यह नया एयरपोर्ट पंथपिपलई से सांवेर के बीच बनाया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों ने जमीन देखना शुरू कर दी है। नया एयरपोर्ट उज्जैन और इंदौर रोड के बीच बनेगा। 13 जनवरी को उज्जैन में एयरपोर्ट बनाने के लिए जमीन देखने विमानन विभाग के आयुक्त चंद्रमौली शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उज्जैन आए थे। उन्होंने देवास रोड स्थित दताना हवाई पट्टी का निरीक्षण किया था। यहाँ 180 बैठक क्षमता वाले विमानों की लैंडिंग के हिसाब से पाँच रनवे वाला एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव राजस्व और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से मांगा था लेकिन अब शहर में नया एयरपोर्ट खुलने का रास्ता साफ हो गया है। अभी दताना हवाई पट्टी के विस्तार के साथ साथ नए एयरपोर्ट के लिए 2000 एकड़ जमीन देखी जा रही है जो कि शहरी सीमा से करीब 20 किमी के दायरे में होगी। इस बीच डीजीसीए के नियमों को भी देखकर जमीन तलाश रहे हैं। जल्द ही डीपीआर बनेगी।

इंदौर-उज्जैन रोड की जमीन के भाव बढ़ेंगे
इंदौर एयरपोर्ट का विस्तार करने की बजाय उज्जैन में नया एयरपोर्ट बनने से यात्रियों को सुविधा तो मिलेगी ही साथ में उज्जैन और इंदौर के बीच जमीनों के भाव तेजी से बढ़ेंगे और क्षेत्र का जल्द ही काफी विकास भी होगा।

Share:

Next Post

होली की पिचकारियों पर बाहुबली के साथ मोदी और योगी की भी आकृति

Wed Mar 20 , 2024
अन्य वस्तुओं की तरह रंग गुलाल और पिचकारी भी महंगे-बड़ी पिचकारियों की माँग होली पर भी चढ़ा राजनैतिक रंग-कई किस्म की पिचकारियाँ बाजार में उज्जैन। रंगों का पर्व होली 25 मार्च को उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसके लिए बाजार में रंग-बिरंगी पिचकारियों और रंग-गुलाल की दुकानें सज गई हैं। पिचकारियों में बच्चों के लिए […]