विदेश

Israel ने गाजा पर अब तक गिराए 6000 बम, 2800 लोगों की गई जान

जेरुसलम (Jerusalem)। इजरायली सेना (Israeli army) ने कहा कि उसने इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) शुरू होने के बाद से गाजा पर अब तक करीब 6,000 बम गिराए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि वह हमास के ठिकानों पर हमला (Attack on Hamas targets) कर रहा है। इस हमले को दौरान गाजा पट्टी के अस्पताल (Gaza Strip hospitals) और संयुक्त राष्ट्र द्वारा बनाए गए आश्रय स्थल भी प्रभावित हुए हैं। हवाई हमलों (Air strikes) ने उनके घरों में मौजूद पूरे परिवारों को भी मार डाला गया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि पूरे 22 परिवार मारे गए हैं।


स्थानीय समाचार ने दमिश्क और अलेप्पो में हवाई अड्डों पर इजरायली बलों द्वारा ताजा हमलों की सूचना दी है। ये हमले ऐसे समय में हुए जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) इजराइल पहुंचे थे। यहां उन्होंने इजरायल को हर तरीके से समर्थन देने का वादा किया। उन्होंने कहा, “मैं अपने साथ संदेश लेकर आया हूं। आप अपनी रक्षा करने के लिए अपने आप में काफी मजबूत हो सकते हैं, लेकिन जब तक अमेरिका मौजूद है आपको ऐसा कभी नहीं करना पड़ेगा।” आपको बता दें कि युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के 2,800 लोगों की जान जा चुकी है।

इजराइल ने गुरुवार को कहा कि जब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाता तब तक गाजा पट्टी को बिजली, पानी या ईंधन नहीं मिलेगा। इजराइल के ऊर्जा मंत्री इजराइल काट्ज कहा, “गाजा को मानवीय सहायता? जब तक इजरायली बंधकों की घर वापसी नहीं हो जाती, तब तक कोई बिजली का स्विच ऑन नहीं किया जाएगा। कोई जल हाइड्रेंट नहीं खोला जाएगा और कोई ईंधन ट्रक प्रवेश नहीं करेगा। मानवतावादी के लिए मानवतावादी। किसी को भी हमें नैतिकता का उपदेश नहीं देना चाहिए।”

आपको यह भी बता दें कि इजरायली सेना ने गुरुवार को कहा कि वह गाजा पट्टी पर जमीन के रास्ते हमला करने की तैयारी कर रही है, लेकिन प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अभी तक फैसला नहीं किया है।

Share:

Next Post

Canada ने G-20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन से बनाई दूरी, वजह पर साधी चुप्पी

Fri Oct 13 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। खालिस्तानी आतंकवादी की मौत (Khalistani terrorist death) के आरोपों के बाद कनाडा (Canada) लगातार भारत (India) के साथ रिश्ते बेहतर करने की कोशिश करता नजर आ रहा है। बावजूद इसके शुक्रवार से भारत (India) में शुरू हो रहे दो दिवसीय G-20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन (G-20 Parliamentary Speakers’ Summit) से […]