जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

शरीर के इन 5 अंगों को साफ करना है बहुत जरूरी, वर्ना घेर लेंगी बीमारियां

डेस्‍क। सेहतमंद रहने के लिए हाइजीन (Hygiene) मेनटेन रखना अहम है. अच्छे हाइजीन के लिए पूरे शरीर को सही तरीके साफ करना बहुत जरूरी है. लेकिन अक्सर लोग शरीर के कुछ अंगों को साफ करना भूल जाते हैं और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. शरीर के इन हिस्सों में बैक्टेरिया (Bacteria) जमा होकर इंफेक्शन जैसी बीमारियां पैदा कर देते हैं, इनसे बचने की जरूरत है. जानिए शरीर के ऐसे कौन से अंग हैं जिन्हें साफ करना हमें कभी नहीं भूलना चाहिए.

1. ज्यादातर लोग अपनी नाभि का ध्यान नहीं रखते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि नहाते समय अपनी नाभि को जरूर साफ करना चाहिए. नाभि शरीर में ऐसी जगह होती है, जहां बैक्टीरिया आसानी से छिप और पनप सकते हैं. नाभि में पसीना भी इकट्ठा हो जाता है, ये भी एक बड़ी वजह है. इसीलिए नाभि को साफ जरूर करें.

2. कानों के पीछे की जगह भी कीटाणुओं (Germs) की ग्रोथ के लिए अनुकूल होती है. हमें इसे हमेशा साफ रखना चाहिए. अगर आप इसे साफ नहीं करते हैं तो यहां से बदबू आने लगती है. नहाने के बाद सूखे तौलिए से कान के पीछे के हिस्से को साफ करना चाहिए.

3. आप जब भी सोते हैं या एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर पसीना छोड़ता है. ये पसीना आपके बट (Butt) या जांघों के ऊपर के हिस्से (Groin) में जमा हो जाता है, जिससे खुजली हो सकती है. शरीर को इस हिस्से को साफ करना बहुत जरूरी होता है. ये हिस्सा संवेदनशील होता है, इसका खास ध्यान रखना चाहिए.

4. डेंटल हाइजीन की बात करें तो दांतों को दिन में कम से कम दो बार जरूर साफ करना चाहिए. दांतों के अलावा जीभ का भी ध्यान रखना चाहिए, जीभ भी सावधानी से साफ करनी चाहिए. जीभ पर कई Ridges और Bumps होते हैं, जिनमें बैक्टेरिया छिप सकते हैं, जिससे कारण मुंह से बदबू आने लगती है इसीलिए जीभ साफ करना बहुत जरूरी है.

5. हाइजीन मेनटेन करने के लिए हम दिन में कई बार हाथ धोते हैं, लेकिन नाखूनों के नीचे की गंदगी को साफ करना भूल जाते हैं. हाथ धोते समय ध्यान रखें कि यहां बैक्टेरिया घर बना सकते हैं. खाने के साथ ये बैक्टेरिया आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे आप बीमार हो सकते हैं.

Next Post

डायबिटीज में सेहतमंद रखने के साथ आंखों के लिए भी फायदेमंद है मौसमी जूस, जानें अन्‍य लाभ

Sun Jun 20 , 2021
आज के समय में खराब दैनिक दिनचर्या और गलत खानपान की वजह से कई बीमारी अपनी जकड़ में ले रही है । सही खानपान ही हमें स्‍वस्‍थ्‍य रखता है । सीजन के अनुसार फलों का सेवन करना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। वहीं, विटामिन-C की जरूरत को पूरा करने वाली मौसमी आपके स्वाद […]