जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

डायबिटीज में सेहतमंद रखने के साथ आंखों के लिए भी फायदेमंद है मौसमी जूस, जानें अन्‍य लाभ


आज के समय में खराब दैनिक दिनचर्या और गलत खानपान की वजह से कई बीमारी अपनी जकड़ में ले रही है । सही खानपान ही हमें स्‍वस्‍थ्‍य रखता है । सीजन के अनुसार फलों का सेवन करना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। वहीं, विटामिन-C की जरूरत को पूरा करने वाली मौसमी आपके स्वाद और स्वास्थ्य (Health) को बनाए रखती है। मौसमी का जूस पीना आपके शरीर में इतने लाभ पैदा करता है जो आप आसानी से नहीं कर सकते।

मौसमी जूस के फायदें
मौसमी का सेवन शरीर में इम्यूनिटी (immunity) पैदा करता है। जहां इन दिनों कोरोना का खतरा मंडराया हुआ है ऐसे में शरीर में इम्यूनिटी बहुत जरूरी है। मौसमी का जूस प्रतिदिन पीने से आपके शरीर में इम्यूनिटी तो बढ़ेगी ही साथ ही आपके कोरोना से संक्रमित होने की संभावना कम हो जाएगी।

डायबिटीज के मरीजों के लिए मौसमी का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है। ये शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।

मौसमी के जूस के सेवन से आपका जुकाम, फ्लू और मसूड़ों में दर्द की समस्या बेहद जल्द ठीक हो जाती है।


मौसमी में भारी मात्रा में पोटैशियम (potassium) होता है और ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

मौसमी का जूस का सेवन आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की समस्या को दूर करने में मौसमी का जूस काफी मदद करता है। दरअसल, मौसमी में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक यानी कि ये हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है।

आपकी त्वचा के लिए मौसमी का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है। आपकी त्वचा को इंफेक्शन से बचाकर रखता है साथ ही चमकदार भी बनाता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के लिए इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

हॉलमार्किंग नियम के बाद घर में रखी ज्वेलरी का क्या होगा?

Sun Jun 20 , 2021
बेचेंगे या करानी होगी हॉलमार्किंग! नई दिल्ली: सोने की ज्वेलरी को लेकर गोल्ड हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) के नियम लागू हो गए हैं। इस नियम के अनुसार, अब से सोने के सभी आइटम्स पर हॉलमार्किंग अनिवार्य हो गई है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठता है कि उनके पास या घरों पर जो सोना […]