जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पोषक तत्‍वों का खजाना है कीवी, सेवन करने से मिलेंगें जबरदस्‍त फायदें

कीवी फल बाहर से भूरा तथा अंदर से हरे रंग का होता है । यह बहुत ही ज्यादा स्‍वादिष्‍ट फल माना जाता है । यह छोटे आकार का होता है तथा इसके अंदर छोटे छोटे आकार के काले बीज पाए जाते है । इसमे अधिक प्रकार के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते है जो सरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक (profitable) होते है। हरे रंग का छोटा सा दिखने वाला कीवी फल गुणों का खजाना है. विटामिन B, C, एंटीऑक्सिडेंट, फास्फोरस, पोटैशियम और कैल्शियम (Potassium and Calcium) से भरपूर कीवी पोषक तत्वों का पावरहाउस (powerhouse) है. सेहत के लिए इसके कमाल के फायदों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स हर किसी को कीवी खाने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कि कीवी (kiwi) खाने से शरीर को किस तरीके से लाभ मिलता है.

डीएन रिपेयर करता है कीवी-
तनाव, स्मोकिंग, कैंसर, कीमोथेरेपी (chemotherapy), रेडिएशन, ज्यादा दवाईयों और प्रदूषण का असर हमारे DNA पर भी पड़ता है. इसकी वजह से किडनी, लिवर और ब्रेन (liver and brain) से जुड़ी कई तरह की बीमारियां होती हैं. कीवी डीएनए को सुधारने का काम करता है. रिसर्च से पता चला है कि कीवी के नियमित सेवन पेट के कैंसर का खतरा कम होता है.

इम्यूनिटी बूस्टर-
कीवी में खूब सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट (Vitamin C and Antioxidants) होता है. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर को बीमारियों से दूर रखता है. कीवी को अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है.

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल-
2014 की एक स्टडी के अनुसार एक दिन में लगभग 2-3 कीवी खाने से ब्लड प्रेशर (blood pressure) कम होता है. लंबे समय तक इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, हार्ट अटैक (heart attack) या दिल से संबंधित बीमारियां दूर रहती हैं.


ब्लड क्लॉटिंग कम करता है-
कीवी ब्लड क्लॉटिंग (blood clotting) कम करने में भी मददगार होते हैं. हर दिन 2-3 कीवी खाने से ब्लड क्लॉटिंग दूर होने लगती है. ये फल खून में वसा की मात्रा को कम करने में भी मदद करता है.

घाव भरने में मदद करता है-
अगर आपको चोट लगी है या फिर आपकी सर्जरी हुई है तो कीवी जरूर खाएं. इससे आपकी रिकवरी तेजी से होगी. कीवी में पाए जाने वाले नेचुरल कंपाउंड और एंटीबैक्टीरियल एजेंट्स (antibacterial agents) घाव को तेजी से भरते हैं. ये बेडसोर, जलन और डायबिटीज के मरीजों के फुट अल्सर में भी मदद करता है.

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

वजन घटाने से लेकर इम्‍युनिटी को मजबूत करता है नारियल पानी, जानें अन्‍य गजब फायदें

Wed Oct 20 , 2021
कोरोना महामारी (corona pandemic) की शुरूआत के बाद से ही नारियल पानी के इस्तेमाल में बहुत तेजी आई है। इसे कई हेल्थ बिनिफिट्स होते हैं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से ना सिर्फ स्वास्थ्य (Health) को तई तरह के लाभ मिलते हैं बल्कि यह स्किन और बालों (Coconut Water Beauty Benefits) के लिए भी बहुत लाभकारी है। […]