भोपाल न्यूज़ (Bhopal News) मध्‍यप्रदेश

चीन में फैली बीमारी से मध्य प्रदेश में भी अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

भोपाल। चीन (China) में छोटे बच्चों में फैल रही बीमारी निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू (pneumonia and influenza flu) को लेकर मध्य प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क किया है। स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा के लक्षणों पर नजर रखने को कहा है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के बाद प्रदेश सरकार ने भी सभी जिलों को सतर्कता और निगरानी बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं।


ऐसे होगी पहचान
चिकित्सालय व समुदाय केंद्रों के स्तर पर किसी भी प्रकार की सांस से संबंधित बीमारी, इन्फ्लूएंजा के लक्षणों वाले रोगियों की निगरानी कर जानकारी केंद्र सरकार के अधिकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल पर देनी होगी। लक्षणों से ग्रसित रोगियों के नाक व गले का स्वाब जांच के लिए नजदीकी मेडिकल कालेज में भेजा जाएगा।

वहीं, अगर एक ही जगह इस प्रकार के कई रोगी पाए जाते है तो जांच दल मौके पर जाकर पूरे इलाके की जांच करेगा। इलाके की मानिटरिंग की जाएगी फिलहाल अलर्ट मोड पर रखे गए हैं। सभी अस्पताल इसको लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। फिलहाल अभी तक प्रदेश में इस प्रकार का कोई भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सुरक्षा के लिए मद्देनजर इस प्रकार के आदेश देकर राज्य सरकार पहले से तैयारी कर रही है।

Share:

Next Post

फाइनेंशियल फ्रॉड रोकने मोदी सरकार ला रही बड़ी योजना, UPI ट्रांजैक्शन को रिवर्स करने की तैयारी

Thu Nov 30 , 2023
नई दिल्‍ली (New Delhi) । डिजिटल ट्रांजैक्शन (digital transaction) के जरिए फाइनेंशियल फ्रॉड (financial fraud) बढ़ते मामले को देखते हुए मोदी सरकार (Modi government) एक बड़ी योजना लाने जा रही है। सरकार चार घंटे में ट्रांजैक्शन को रिवर्स करने के लिए डिजिटल पेमेंट पर एक सुरक्षा उपाय शुरू करने जा रही है। इसके तहत आईएमपीएस, […]