टेक्‍नोलॉजी

Mahindra Thar की बढ़ गई टेंशन! देश की पहली 5-डोर एडवेंचर SUV ने बना दिया रिकॉर्ड

डेस्क: मारुति की गाड़ियों का भारत में बोलबाला है. सबसे सस्ती कार Alto 800 से लेकर Grand Vitara तक लोगों की पहली पसंद बन गई है. मजेदार बात यह है कि देश में बिकने वाली हर दूसरी कार मारुति की होती है. पैसेंजर कार सेगमेंट की 50 प्रतिशत हिस्सेदार पर मारुति सुजुकी का ही कब्जा है. अब मारुति ने देश में एसयूवी किंग कहे जाने वाले महिंद्रा को टक्कर देने की शुरुआत कर दी है. महिंद्रा थार की टक्कर में आई मारुति सुजुकी जिम्नी के 5 डोर वर्जन को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.

मारुति सुजुकी जल्द ही भारत में Jimny 4X4 SUV लॉन्च करने के लिए तैयार है. मजेदार बात यह है कि लॉन्च होने से पहले ही जिम्नी खरीदने के लिए कार लवर्स काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 10 दिन के भीतर ही मारुति सुजुकी ने एसयूवी के लिए लगभग 10,000 बुकिंग हासिल कर ली हैं. लॉन्च से पहले ही जिम्नी को मिल रहे इस जबरदस्त रिस्पॉन्स से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में यह थार के लिए बड़ी मुसीबत बनकर सामने आएगी. मारुति ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है और जल्द ही इसकी कीमतों का खुलासा भी कर दिया जाएगा.

कितने रुपये में होगी बुकिंग?
मारुति जिम्नी एसयूवी के दो वेरिएंट्स अल्फा और जेटा को ₹25,000 की टोकन राशि देकर बुक किया जा सकता है. एक्सपो की शुरुआत के दौरान बुकिंग राशि ₹11,000 थी. कोई भी मारुति सुजुकी के नेक्सा डीलरशिप या इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जिम्नी एसयूवी को बुक कर सकता है. जिम्नी एसयूवी मारुति की पॉपुलर एसयूवी जिप्सी का ही मॉडर्न वर्जन है. एक्सपो में डेब्यू करने वाला मॉडल ग्लोबल मार्केट में बिकने वाले वर्जन से काफी अलग है. मारुति सुजुकी ने 5 दरवाजों वाले वर्जन को पेश करके भारतीय बाजारों के लिए प्रैक्टिकल बनाने के लिए इसके तीन दरवाजों वाले जिम्नी डिजाइन में बदलाव किया है. अब इसमें कुल 5 लोग बैठ सकते हैं.

5 डोर वाली देश की पहले एडवेंचर एसयूवी
लैडर फ्रेम चेसिस बनी जिम्नी की लंबाई 2,590 मिमी है, जिसमें ज्यादा जगह है. हालांकि यह अब भी महिंद्रा थार के मुकाबले छोटी दिखती है. जिम्नी एसयूवी को केवल 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा. यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ आती है. 4-व्हील ड्राइव सिस्टम एसयूवी के सभी वेरिएंट में देखने को मिल जाएगा. जिम्नी भारतीय कार निर्माता द्वारा लॉन्च की जाने वाली पहली 5 दरवाजों वाली एडवेंचर एसयूवी होगी. Mahindra और Force अपनी SUVs के 5-डोर संस्करणों पर काम कर रहे हैं जिनके इस साल लॉन्च होने की उम्मीद है.

Share:

Next Post

Ranji Trophy: रवींद्र जडेजा कप्तानी को तैयार, जूनियर जडेजा भी खेलेंगे, पंड्या का साथी रोकने को तैयार

Mon Jan 23 , 2023
नई दिल्ली: रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) फिर से मैदान पर उतरने को तैयार हैं. बीसीसीआई (BCCI) ने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए टीम घोषित की. सीरीज के लिए (IND vs AUS) जडेजा को भी टीम में जगह मिली है. हालांकि इससे पहले उन्हें फिटनेस साबित करना होगा. टेस्ट सीरीज की […]