व्‍यापार

मारुति सुजुकी की कारें आज से महंगी, जानिए क्‍यों उठाया कंपनी यह कदम

नई दिल्‍ली। भारत (India) की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti Suzuki India Limited) की कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्‍छा मौका है, हालांकि आज यानि 15 जनवरी से कार निर्माता मारूति ने अपनी कारों के दामों में मामूली बढ़ोत्‍तरी कर दी है।

ऑटोमोबाइल बाजार से लोगों का कहना है कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने अपने विभिन्न मॉडलों के दामों में 4.3 फीसदी तक की बढ़ोत्‍तरी की है। कंपनी का कहना है कि उत्पादन लागत में हुई वृद्धि के बोझ को आंशिक रूप से कम करने के लिए उसे यह कदम उठाना पड़ा है।
मारूति कंपनी का कहना है कि सभी कारों की कीमतों में 0.1 से 4.3 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि दिल्ली शोरूम में विभिन्न मॉडलों की भारित औसत कीमत में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। नए कीमतें आज से प्रभावी हो गई हैं। मारुति आल्टो से लेकर एस-क्रॉस मॉडल बेचती है। इनकी कीमत 3.15 लाख रुपये से 12.56 लाख रुपये है। पिछले साल मारुति ने अपनी कारों के दाम तीन बार बढ़ाए थे।


गौरतलब है कि कंपनी ने पिछले साल जनवरी में भी कारों की कीमतों में 1.4 प्रतिशत, अप्रैल में 1.6 प्रतिशत और सितंबर में 1.9 प्रतिशत यानी कुल मिलाकर 4.9 प्रतिशत की वृद्धि की थी। कंपनी ने पिछले महीने कहा था कि आवश्यक जिंसों मसलन इस्पात, एल्युमीनियम, प्लास्टिक और बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में पिछले एक साल के दौरान आए उछाल की वजह से उसे अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पडेंगे।

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड को पहले मारुति उद्योग लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। ये जापान की कार निर्माता कंपनी सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी है। मारुति सुज़ुकी ने अपना कारोबार साल 1981 में शुरू किया था और दो साल बाद 1983 में कंपनी ने प्रोडक्शन शुरू किया था। भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा मार्केट शेयर वाली इस कंपनी की बाज़ार में जबरदस्त पकड़ है।

Share:

Next Post

लंबे वक्त तक एक ही मास्क पहनना हो सकता है नुकसानदायक, जाने क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट ?

Sat Jan 15 , 2022
नई दिल्ली । कोरोना वायरस (corona virus) से बचाव के लिए मास्क (mask) पहनना बेहद जरूरी है और इसमें भी एक्सपर्ट खास तौर N95 मास्क पहनने की सलाह देते हैं. कोरोना से बचाने में मास्क सबसे बड़ा हथियार है. वहीं आपको ये भी जानना चाहिए कि N95 मास्क को आप कितनी बार इस्तेमाल कर सकते […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.