मध्‍यप्रदेश

MP: पंचायत चुनाव में मेहंदी लगाएगी चार चांद, बढ़ाएगी मतदान प्रतिशत

उमरिया: समाज में महिलाओं के सौंदर्य के चार चांद लगाने वाली मेहंदी उमरिया जिले (Umaria District) के होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान में भी चार चांद लगा रही है. जिले में 25 जून और 1 जुलाई को पंचायत के चुनाव (Panchayat elections) होने है. जिसके लिए जिला प्रशासन मतदाता जागरूकता अभियान (Awareness Campaign) चला रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा ले सकें. लिहाजा विविध माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, लेकिन स्वसहायता समूह (self help group) की महिलाओं द्वारा मेहंदी वाला नवाचार न सिर्फ लोकप्रिय साबित हो रहा है.

बल्कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में कारगर (effective in increasing the percentage) भी होता दिखाई दे रहा है. दरअसल उमरिया जिले में राष्ट्रीय आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत गठित स्व सहायता समूह की महिलाएं मतदाता जागरूकता अभियान की मुख्य कड़ी है, जो गांव-गांव लोगों के घरों में पहुंचकर जागरूकता फैला रही हैं. स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि वो गांव की महिलाओं के हाथों में मेहंदी लगाती हैं.

जिसमे मतदाता जागरूकता के स्लोगन और मतदान की तारीख भी लिख दिया जाता है. जिससे महिला समेत उसके परिवार के सदस्य को मतदान की तारीख याद रहे. वहीं हाथ में मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं का कहना है कि जिले में मेहंदी नवाचार के कारण लोकतंत्र के पर्व मतदान की आवश्यकता और महत्व दोनों की जानकारी अंतिम छोर तक पंहुच रही है, जो आगामी चुनाव के अधिक से अधिक मतदान कराने में सहायक सिद्ध होगा.

इससे हमें चुनाव की तारीख भी याद रहेगी और यह मतदान के लिए हमें प्रेरित भी करेगा. राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरणों में संपन्न होंगे. पहले चरण का मतदान 25 जून को होगा, एक जुलाई को दूसरे चरण की वोटिंग होगी और आठ जुलाई को तीसरे चरण का मतदान होगा. चुनाव नतीजे 14 और 15 जुलाई को घोषित किए जाएंगे.

Share:

Next Post

जम्मू-कश्मीर की डल झील में डूबती हाउसबोट के मालिक ने 7 पर्यटकों की बचायी जान

Thu Jun 23 , 2022
श्रीनगर । बीते चार दिनों से जारी भारी बारिश के कारण (Due to Heavy Rain since Last Four Days) जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) की डल झील (Dal Lake) में एक डूबते हाउसबोट से (From Sinking Houseboat) गुरुवार को हाउसबोट के मालिक (Houseboat Owner) ने 7 पर्यटकों की जान बचायी (Saved the Lives of 7 Tourists) । जानकारी […]