जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

गर्मियों में सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है खरबूज, देता है कई कमाल के फायदें

दोस्‍तों खरबूज गर्मियों (Summer) का एक खास फल है। कई लोगों को ये कम पका पसंद होता है तो कुछ इसे पूरा पकाकर खाना पसंद करते हैं। शुरुआत में ये हरे रंग का होता है लेकिन पकने के बाद पीले/नारंगी रंग का हो जाता है। खरबूज कई प्रकार के विटामिन और खनिज लवणों (Mineral salts) से भरपूर होता है लेकिन सबसे खास बात ये है कि इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है जो गर्मियों के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। खरबूजे में करीब 95 प्रतिशत पानी होता है जो गर्मियों में आपको फ्रेश फील कराने के साथ साथ बॉडी में पानी की मात्रा को भी मेंटेन रखता है। जानें इसके फायदे…

नर्वस सिस्‍टम भी रहता है हेल्दी
खरबूजे में मौजूद तत्व हमारे नर्वस सिस्‍टम (Nervous system) को स्वस्थ रखने में कारगर हैं। एंग्‍जाइटी की परेशानी को भी कंट्रोल करने में खरबूजा मदद करता है।

आखों को रखता है दुरुस्त
स्टडी में पाया गया है कि खरबूज को नियमित रूप से खाया जाए तो आपकी आंखें हमेशा हेल्‍दी रह सकती हैं। इतनी ही नहीं, आंखों की कई परेशानियां भी दूर होती हैं। क्योंकि खरबूज (Melon) में बेटा कैरोटीन मौजूद होता है जो कैटरेक्‍ट (मोतियाबिंद) से 40% सेफ्टी दे सकता है।


स्किन के लिए फायदेमंद
मेलन में एंटी एजिंग एजेंट (Anti aging agent) तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह बॉडी पर फ्री रेडिकल्‍स का प्रभाव नहीं पड़ने देते और स्किन डैमेज को भी सुधारते हैं। साथ ही, प्री-मेच्‍योर एजिंग से दूर रखते हैं। आप चाहें तो इसके गूदे को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।

इन बीमारियों से भी बचाता है
खरबूजे में डाइयुरेटिक क्षमता (Diuretic potential) होती है, जो किडनी की किसी भी बामारी को ठीक करने में मदद करता है। इशके अलावा, खरबूजा एग्जिमा कम करने में भी कारगर है। खरबूजे में नींबू मिलाकर अगर खाया जाए तो इससे गठिया की बीमारी में भी आराम मिलता है।

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद
खरबूजे के अंदर मौजूद पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट (Potassium electrolyte)बैलेंस को मेंटेन करता है। यह रक्तचाप को कंट्रोल करता है और दिल की बीमारियों या स्ट्रोक के चांस को कम करता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित है तो सेवन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

Irfan Pathan का बड़ा फैसला, सोशल मीडिया से की गई अपनी सारी कमाई का करेंगे दान

Sat May 15 , 2021
नई दिल्‍ली। पूरा देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जंग लड़ रहा है। पिछले दो सप्‍ताह में रोज तीन लाख से भी ज्‍यादा मामले आ रहे हैं। मेडिकल सिस्‍टम के अलावा, गरीब लोग भी इस मुश्किल समय के दौरान संघर्ष कर रहे हैं। इस मुश्किल समय में कई क्रिकेटर्स भी मदद के लिए आगे […]