जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों में ज्‍यादा गर्म पानी से नहाना पड़ सकता है भारी, पढ़ेे कैसे

सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाना सभी को अच्छा लगता है। सर्द मौसम में गर्म पानी से नहाकर सुकून मिलता है। नहाने के बाद महसूस होता है जैसे हमारी सारी थकान मिट गई और हमारी बॉडी की सिकाई हो गई। यूं तो सर्दी में हम सभी लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं, लेकिन कई शोध बताते हैं कि अगर गर्म पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है तो वो आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। नहाने के लिए 32 डिग्री सेल्सियस तक का गर्म पानी उपयुक्त है। इससे तेज गर्म पानी आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत अधिक गर्म पानी या फिर बहुत देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी स्किन और सेहत दोनों पर ही विपरीत प्रभाव पड़ता है। आइए हम आपको गर्म पानी से नहाने पर होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हैं।

कुछ लोग सर्दी से बचने के लिए घंटों बाथ टब के गर्म पानी में लेटे रहते हैं। ज्यादा समय तक तेज गर्म पानी में रहने से आपकी प्रजन्न क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। डॉक्टरों के अनुसार, 30 मिनट से अधिक देर तक हॉट वाटर बाथ लेने से मनुष्य की फर्टिलिटी संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। सर्दी में ज्यादा तेज गर्म पानी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।
गर्म पानी से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है। जब आप सुबह के समय गर्म पानी से नहाते हैं तो आप इतने अधिक रिलैक्सड हो जाते हैं कि आपका एक छोटा सा नैप लेने का मन करता है। यह आपकी बॉडी को रिफ्रेश करके उसे एनर्जी देने की जगह आलसी बनाता है।

तेज गर्म पानी से नहाना त्‍वचा के लिए अच्‍छा नहीं होता। इससे त्‍वचा लाल हो जाती है और इस पर रैशेज या एलर्जी हो सकती है। इतना ही नहीं स्किन में ड्राइनेस बढ़ जाती है और खुजली की प्रॉब्लम भी हो जाती है।

गर्म पानी के कारण स्किन के टिशूज को नुकसान पहुंचता है और ये डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में त्‍वचा पर समय से पहले झुर्रियां आ सकती हैं। गर्म पानी स्किन से नमी सोख लेता है। इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

गर्म पानी का बालों पर बुरा असर पड़ता है। इससे बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है जिससे बाल रफ और ड्राय हो सकते हैं। तेज गर्म पानी से बाल वॉश करने से स्कैल्प ड्राय हो जाती है। ऐसे में डैंड्रफ बढ़ सकती हैं। बाल रुखे होकर झड़ने लगते हैं।

गर्म पानी से नहाने से आंखों की नमी भी कम हो सकती है। इसके कारण आंखों में रेडनेस, खुजली और बार-बार पानी आने की समस्या हो सकती है।

गर्म पानी का हाथ और पैरों के नेल्स पर बुरा असर पड़ता हैं। तेज गर्म पानी के प्रयोग से नाखूनों के टूटने, इंफेक्शन और आसपास की स्किन फटने की प्रॉब्लम हो सकती है

Next Post

नए Smartphones में करना चहाते है WhatsApp डाटा ट्रांसफर, तो अपनाएं यह तरीका

Thu Nov 19 , 2020
नई दिल्ली। देश में हर दिन लाखों स्मार्टफोन खरीदे जाते है। नया स्मार्टफोन (Smartphones) आने के बाद पुराने फोन का व्हाट्सऐप डॉटा ट्रांसफर (WhatsApp Data Transfer) करना सबसे टेड़ी खिर साबित होता है। कई लोगों को इसके लिए एक्सपर्ट की मदद भी लेना पड़ती है। लेकिन यदि इसे सही तरीके से सीख लिया जाए तो […]