उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

5वीं 8वीं की परीक्षा में जिले के 38 हजार से अधिक विद्यार्थी होंगे शामिल

  • मार्च में परीक्षा वेरिफिकेशन के लिए 6 दिन का समय शेष

उज्जैन। राज्य शिक्षा केंद्र (State Education Center) पांचवीं-आठवीं की परीक्षा मार्च में कराने जा रहा है। बोर्ड पैटर्न (Board Pattern) पर होने वाली इस परीक्षा के लिए फिलहाल वेरिफिकेशन का काम चल रहा है। 4 फरवरी तक जिला स्तर पर ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) के माध्यम से विद्यार्थियों का नाम, माता-पिता और जन्म तारीख आदि जानकारियां दर्ज कराना अनिवार्य रहेगा।


पांचवीं-आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं में राज्य शिक्षा केंद्र (State Education Center) की तैयारी पिछले दो सालों से ठीक नहीं रही है। इसका कारण विभागीय तैयारी जमीन स्तर पर नहीं होने से परिणाम जारी करने व परीक्षा आयोजित करने में किरकिरी हुई थी। गत वर्ष ऑनलाइन परीक्षा परिणाम (Online Exam Result) जारी करने के दौरान विद्यार्थियों और अभिभावकों की नाराजगी रही थी। पोर्टल पर सही तरीके से अंक नहीं चढ़ पाए, जिसके कारण अधिकारियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इस बार पोर्टल पर विद्यार्थियों को वेरिफिकेशन के लिए 4 फरवरी तक का समय राज्य शिक्षा केंद्र ने निर्धारित किया है। इसमें स्कूल के माध्यम से छात्र का नाम, जन्म दिनांक, माता-पिता का नाम आदि जानकारियाँ अपलोड करना हैं। उज्जैन जिले में गत वर्ष करीब 35 हजार विद्यार्थियों ने पांचवीं-आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस वर्ष 38 हजार 152 विद्यार्थी एक महीने बाद शुरू होने वाली परीक्षा में शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिले के सर्व शिक्षा अभियान अधिकारी अशोक त्रिपाठी (Sarva Shiksha Abhiyan Officer Ashok Tripathi) ने बताया कि पोर्टल वेरिफिकेशन (Portal Verification) के लिए जानकारियां अपलोड कराई जा रही हैं। इसके बाद परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार की जाएगी।

दिक्कत …समग्र आईडी और स्कूल मे नाम अलग-अलग
पोर्टल पर नाम वेरिफिकेशन करने के दौरान शिक्षकों के सामने दिक्कत यह आ रही है कि समग्र आईडी में छात्र का नाम कुछ और है और स्कूल में छात्र का नाम दूसरा आ रहा है। इसी प्रकार माता-पिता के नाम में भी कुछ त्रुटि सामने आ रही है। इससे पोर्टल पर वेरिफिकेशन में दिक्कतें बनी हुई हैं। शिक्षकों को पहले माता-पिता, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से संशोधन करना पड़ रहा है। उसके बाद फिर पोर्टल पर जानकारी अपलोड हो रही है, जिसमें समय लग रहा है।

Share:

Next Post

झारखंड के CM हेमंत सोरेन आए सामने, 2 दिन से जगह-जगह तलाश रही थी ED

Tue Jan 30 , 2024
रांची: इस वक्त झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) अपने रांची आवास (residence) से बाहर निकले हैं. दरअसल पिछले 2 दिनों से सीएम हेमंत सोरेन की तलाश हो रही थी लेकिन उनके लोकेशन का कुछ पता नहीं चल रहा था. ईडी की […]