देश मध्‍यप्रदेश विदेश

MP: विजिल एप पर अब तक मिली 1473 शिकायतें, सभी का हुआ त्वरित निराकरण

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections ) के लिए गत 16 मार्च से आदर्श चुनाव आचरण संहिता (Model Code of Conduct) लागू होते ही सी-विजिल एप पर शिकायतें प्राप्त होने लगी हैं। इस दौरान एक अप्रैल तक प्रदेश के सभी जिलों से इस एप के माध्यम से कुल 1473 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। इन सभी शिकायतों का त्वरित निराकरण कर दिया गया है। यह जानकारी सोमवार को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने दी।

उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से सागर जिले में 165, ग्वालियर में 128, उज्जैन में 111, खरगोन में 70, शहडोल में 69, सीहोर में 60, रीवा में 59, धार में 57, भोपाल में 53, निवाड़ी में 51, रायसेन में 44 और राजगढ़ में 41 शिकायतों के साथ अन्य जिलों में भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने प्रदेश के नागरिकों से अनुरोध किया है कि यदि वे निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की सीधी शिकायत करना चाहते हैं, तो वे सी-विजिल एप के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित नागरिक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सी-विजिल एप डाउनलोड करना होगा। इसके लिए नागरिक को ऐसी किसी भी घटना की जानकारी होने पर फोटो या वीडियो सी-विजिल एप पर अपलोड करना होगा। शिकायत मिलने पर अगले 100 मिनट के भीतर कार्यवाही की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श चुनाव आचरण संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए सी-विजिल एप तैयार किया गया है। इस एप के जरिए कोई भी नागरिक राजनैतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी तरह से धन, सामग्री, कपड़े, जेवरात आदि का वितरण करने, मतदाताओं को उनके पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाने, मतदाताओं को स्वयं के वाहन से परिवहन करने, किसी भवन स्वामी की अनुमति के बिना उसके भवन या दीवारों या परिसर पर प्रचार सामग्री लगाने या दीवार पर विज्ञापन लिखवाने सहित अन्य प्रकार की शिकायतें कर सकता है।

Share:

Next Post

चैत्र नवरात्रि में सलकनपुर में श्रद्धालुओं के लिए होंगे बेहतर इंतजाम, मंदिर परिसर तक निजी वाहन प्रतिबंधित

Tue Apr 2 , 2024
भोपाल (Bhopal)। आगामी 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri from 09 April) प्रारंभ हो रही है। इस दौरान सलकनपुर (Salkanpur) स्थित देवीधाम विजयासन देवी (Devidham Vijayasan Devi situated) के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होता है। इस सिलसिले में सोमवार को कलेक्टर प्रवीण सिंह एवं एसपी मयंक अवस्थी […]