जबलपुर न्यूज़ (Jabalpur News) मध्‍यप्रदेश

MP: 100 रुपये में होगी ब्रेस्ट कैंसर की बायोप्सी! जबलपुर में शुरू हुआ क्लिनिकल ट्रायल

जबलपुर: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) के सरकारी मेडिकल कॉलेज (Medical college) में ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) से जुड़ा बेहद महत्वपूर्ण क्लिनिकल ट्रायल (clinical trials) शुरू हो चुका है. नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर के सर्जरी विभाग में ही क्लिनिकल ट्रायल के तहत लिम्फ नोड बायोप्सी (biopsy) जांच सिर्फ 100 रुपये में किए जाने में सफलता हासिल हुई है. अभी तक यह जांच करने में 5 हजार से 30 हजार तक का खर्च आता है. इस क्लिनिकल ट्रायल में देश-विदेश के 15 संस्थान सहभागिता कर रहे है.


नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के डीन ने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी जरूरी जांच लिम्फ नोड बायोप्सी को कम खर्च में करने की तकनीक मेडिकल कॉलेज के सर्जन डॉ. संजय कुमार यादव ने ईजाद की है. अब मेडिकल कॉलेज में होने वाले इस क्लिनिकल ट्रायल में नई दिल्ली, पटना, बिलासपुर सहित श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश के चिकित्सा संस्थान सहभागिता कर रहे है. यह परीक्षण एक साल तक चलेगा. इस पूरी प्रक्रिया का नेतृत्व जबलपुर मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ करेंगे.

Share:

Next Post

प्रदीप मिश्रा और प्रेमानंद महाराज की लड़ाई में हुई महामंडलेश्वर की एंट्री, कहा- 'सनातन धर्म की...'

Fri Jun 14 , 2024
इंदौर: राधा रानी (Radha Rani) विवाद को लेकर कथाकार प्रदीप मिश्रा (Pradeep Mishra) और प्रेमानंद महाराज (Premanand Maharaj) के बीच चल रहे वाकयुद्ध में अब महामंडलेश्वर की एंट्री हो गई है. महामंडलेश्वर (Mahamandaleshwar) ने पूरे विवाद को लेकर अपना बयान दिया है. इस दौरान उन्होंने अभी कहा है कि इस पूरे विवाद के बीच कहीं […]