बड़ी खबर भोपाल मध्‍यप्रदेश

MP by-elections: एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर कुल 48 उम्मीदवार मैदान में

– 07 उम्मीदवारों ने वापस लिए अपने नाम निर्देशन पत्र

भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा की एक तथा विधानसभा की तीन रिक्त सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए आगामी 30 अक्टूबर को मतदान होना है। उपचुनाव कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद बुधवार को नाम निर्देशन पत्र वापस लेने के अंतिम दिन तक कुल 55 उम्मीदवारों में से 07 ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिए। अब 48 उम्मीदवार उपचुनाव के मैदान में हैं।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट के साथ-साथ तीन विधानसभा अलीराजपुर जिले की जोबट, सतना जिले की रैगांव और निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर सीट पर उपचुनाव होने हैं। इसके लिए एक अक्टूबर से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया 8 अक्टूबर तक चली। इस दौरान कुल 61 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए थे। इसके बाद 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की गई, जिसमें छह नामांकन विधिमान्य नहीं पाए जाने पर निरस्त कर दिये गए। इसके बाद 55 उम्मीदवार मैदान में शेष बचे थे। बुधवार को नाम वापसी का अंतिम दिन था। अंतिम दिन तक कुल 07 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए। इनमें रैगांव और जोबट विधानसभा क्षेत्र से तीन-तीन तथा एक उम्मीदवार पृथ्वीपुर का शामिल है। खंडवा लोकसभा सीट पर किसी भी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिया।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल ने बताया कि नाम वापसी के बाद खंडवा संसदीय क्षेत्र में 16 उम्मीदवार, पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र से 10, रैगांव विधानसभा क्षेत्र से 16 और जोबट विधानसभा क्षेत्र से 6 उम्मीदवार उपचुनाव के मैदान में हैं। इस प्रकार प्रदेश की एक लोकसभा खंडवा और तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव में अब कुल 48 उम्मीदवार मैदान में हैं। उपचुनाव कार्यक्रम के अनुसार, इन क्षेत्रों में आगामी 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 02 नवम्बर को होगी। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

IPL: Delhi Capitals को हराकर फाइनल में पहुंची KKR

Thu Oct 14 , 2021
दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (Indian Premier League (IPL)) के दूसरे क्वालिफायर मैच (second qualifier match) में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को 3 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही कोलकाता फाइनल में पहुंच गया है, जहां 15 अक्टूबर को उसका मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। KKR […]