बड़ी खबर

उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की जीत

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव (vice president election) में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (NDA candidate Jagdeep Dhankhar) की जीत हुई है. उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Opposition candidate Margaret Alva) को भारी मतों से हराया है. नतीजा आने के बाद जगदीप धनखड़ के गांव में जश्न का माहौल है. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज शनिवार की सुबह 10 बजे शुरू होकर शाम 5 बजे संपन्न हुआ. चुनाव में कुल 725 सांसदों ने वोट डाला, वहीं 50 से अधिक उम्मीदवारों ने वोट नहीं डाला. उपराष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद देश के दिग्गज नेताओं ने जगदीप धनखड़ को बधाई दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगे.

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत करीब 93 प्रतिशत सांसदों ने मतदान किया, जबकि 50 से अधिक सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया. अधिकारियों ने बताया कि शाम पांच बजे जब मतदान संपन्न हुआ, तब तक कुल 780 सांसदों में से 725 ने मतदान किया था. मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना आरंभ हो गई. मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ था. संसद के दोनों सदनों को मिलाकर कुल सदस्यों की संख्या 788 होती है, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल रिक्त है. ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र थे.

तृणमूल कांग्रेस ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह मतदान से दूर रहेगी. उसके दोनों सदनों को मिलाकर कुल 39 सांसद हैं. उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी एवं पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ (71) का मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (80) से था.

Share:

Next Post

नागपुर एयरपोर्ट पर बिजली गिरने से दो एयरक्राफ्ट इंजीनियर घायल

Sat Aug 6 , 2022
नागपुर। महाराष्ट्र में नागपुर एयरपोर्ट पर दो एयरक्राफ्ट इंजीनियरों पर आकाशीय बिजली गिरने की घटना सामने आई है। बिजली गिरने से दोनों इंजीनियर घायल हो गए। आनन-फानन में उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया जहां उनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। एयरपोर्ट अधिकारियों ने घटना की जानकारी दी है। इसके मुताबिक दोनों इंजीनियरों में से […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.