टेक्‍नोलॉजी

New Launch: मार्केट में तहलका मचानें आ गई Xpeng कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 KM

वाहन निर्माता कंपनी Xpeng Motors ने अपनी नई G9 फ्लैगशिप स्मार्ट SUV बाजार में पेश कर दी है। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में इस इलेक्ट्रिक वीकल के बारे में जानकारी दी थी और अब इसे ऑफ‍िशियली अनवील कर दिया है। कार का XPILOT 4.0 ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) इसे खास बनाता है, जो ऑटोनॉमस ड्राइविंग की दिशा में एक अहम कदम है। Xpeng की यह एसयूवी महज 5 मिनट की चार्जिंग में 200 किमी तक दौड़ सकती है।

G9 SUV को चीन में चल रहे ऑटो ग्वांगझोउ 2021 में अनाउंस किया गया। इस एसयूवी को Xpeng ने लेटेस्‍ट सॉफ्टवेयर आर्किटेक्चर और हार्डवेयर प्लैटफॉर्म से लैस किया है। यह G9 ब्रैंड का चौथा प्रोडक्‍शन मॉडल है और तमाम इंटरनैशनल सेफ्टी और एनवायरनमेंटल स्‍टैंडर्ड के साथ तैयार हुआ है। इसकी प्रमुख खूबी XPILOT 4.0 ADAS सिस्‍टम है। इस सिस्‍टम से लैस यह Xpeng का पहला प्रोडक्‍शन मॉडल है।

जो लोग इस सिस्‍टम के बारे में नहीं जानते, उन्‍हें बता दें कि XPILOT 4.0 एक फुल ड्राइवर असिस्‍टेंट सिस्‍टम है, जो ऑटोनॉमस ड्राइविंग की दिशा में एक अहम कदम है। Xpeng के सीईओ और चेयरमैन हे शियाओपेंग के अनुसार, कंपनी की जी9 फ्लैगशिप स्मार्ट एसयूवी, ग्‍लोबल लेवल पर उसकी विशेषज्ञता को रिप्रजेंट करती है। यह स्मार्ट, सेफ, हरित और सस्‍टनेबल मोबिलिटी की खोज का एक हिस्सा है।

बात करें इसके डिजाइन की, तो वह शानदार है। फ्रंट साइड में XPENG X रोबोट फेस है, जो इसकी पहचान बनता है। कंपनी ने दो LiDAR सेंसर को हेडलाइट्स में इंटीग्रेट किया है, जो ड्राइवर असिस्‍टेंट तकनीक के साथ काम करते हैं। टेक्‍नॉलजी को इस कार के डिजाइन के साथ शानदार तरीके से फ‍िट किया गया है, जिसमें कोई कमी नजर नहीं आती। कुछ और नोटिस करने लायक फीचर हैं जैसे- रियर स्लैंट ए पिलर, शॉर्ट फ्रंट ओवरहैंड, लॉन्ग रियर ओवरहैंग और 21 इंच के वील्‍स।
[relpsost]
G9, चीन का पहला मॉडल होगा, जिसमें गीगाबिट ईथरनेट कम्‍युनिकेशन आर्किटेक्चर होगा, जो एडवांस्‍ड ड्राइवर असिस्‍टेंस, स्मार्ट कॉकपिट और फर्मवेयर OTA अपग्रेड के सपोर्ट को बढ़ावा देगा। XPENG का दावा है कि इन हाईटेक सिस्‍टम की वजह से यह एसयूवी सिर्फ 30 मिनट में FOTA (फर्मवेयर ओवर द एयर) अपडेट हासिल कर सकेगी। यह कार XPENG के X-EEA 3.0 आर्किटेक्चर पर चलती है, जो कंपनी का अपना EV प्लैटफॉर्म है और एसयूवी को वीकल सेफ्टी सिक्‍योरिटी में सुधार करने के काबिल बनाता है।

Xpeng G9 SUV में नेक्‍स्‍ट जेनरेशन XPower 3.0 पावरट्रेन सिस्टम है, जो इसे सिर्फ 5 मिनट में 200 किमी तक दौड़ने के लिए चार्ज कर देता है। ध्‍यान देने वाली बात यह भी है कि Xpeng ने अभी इस कार के सारे फीचर्स जैसे- रेंज एस्टिमेट, प्राइसिंग समेत कई चीजों के बारे में खुलासा नहीं किया है। हालांकि ये जानकारियां जल्‍द सामने आने की उम्‍मीद है, क्योंकि कंपनी यह एसयूवी 2022 के तीसरे क्‍वॉर्टर में लॉन्च करने के बारे में सोच रही है।

Share:

Next Post

स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट और 125W फास्ट चार्जिंग के साथ आएगा Realme का ये फोन!

Sun Nov 21 , 2021
टेक कंपनी Realme का नया Realme GT 2 Pro फोन काफी दिनों से चर्चा में बना हुआ अब नई लीक से इसके नए फीचर्स सामने आए हैं। हालांकि इस स्मार्टफोन को लेकर इसके पहले भी कई लीक्स सामने आ चुके हैं। इस बार फोन के प्रोसेसर के बारे में नई जानकारी दी गई है। इससे […]