बड़ी खबर

कोई नहीं छू सकेगा भारत की सीमा, पहली बार सेना ने बनाई खतरनाक रणनीति

नई दिल्ली: भारतीय सेना (Indian Army) अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए हर मोर्चे पर मजबूत होती जा रही है ताकि देश के दुश्मन आंख उठाकर भी न देख सकें. LoC पर स्थित BSF की फॉरवर्ड लोकेशन पोस्ट (forward location post) पर जवानों को ठंड से बचाने के लिए अब पहली बार All-Weather Container लगाए जा रहे हैं. पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से आये दिन किये जाने वाली शेलिंग से बचने के लिए यह खास रणनीति (specific strategy) बनाई गई है. इन कंटेनर की मदद से जवानों को बॉर्डर पर तैनाती के दौरान आसानी होगी और वह ज्यादा सतर्कता के साथ फॉरवर्ड पोस्ट की सुरक्षा कर सकेंगे.

LoC से सटे BSF की फॉरवर्ड पोस्ट पर सर्दियों के दौरान काफी मौसम काफी ठंडा रहता है और तब यहां का तापमान -30 से -40 डिग्री तक चला जाता है. पहली बार LoC पर BSF के जवानों को ठंड से बचाने के लिए खास तरीके के PUF शेल्टर यानी All Weather Shelter लगाए जा रहे हैं. इन शेल्टर में जवान सीमा पर पड़ने वाले कड़ाके की ठंड से खुद को बचा सकेंगे. करीब 50 करोड़ की लागत से लगाए जा रहे इन कंटेनर में जवानों की सुविधा का काफी ख्याल रखा गया है. जब बाहर का तापमान -30 से -40 होगा तब भी कंटेनर के अंदर बैठे जवान पर कड़ाके की ठंड का बिल्कुल असर नहीं होगा और वो इसमें आराम से रह सकेगा.

कंटेनर के अंदर ही किचन और टॉयलेट की भी व्यवस्था की गई है जिसकी वजह से जवान को इससे बाहर आने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. LoC की फॉरवर्ड लोकेशन की पोस्ट पर आए दिन पाकिस्तान की तरफ से शेलिंग की जाती है. पाकिस्तान की तरफ से होने वाली इन शेलिंग से बचाने के लिए ये सभी शेल्टर हाउस ऐसी जगह लगाए जा रहे हैं जिन्हें पाकिस्तान की पोस्ट में बैठे जवान देख न सकें.

करीब 115 की संख्या में बनाये जा रहे ये PUF शेल्टर होम बेहतर तकनीक और सुविधा से लैस हैं. इनमें सोलर पैनल की भी व्यवस्था है. सर्दियों में भी अंदर का तापमान मेंटेन रहेगा. हल्के होने की वजह से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट भी किया जा सकता है. करीब 344 किलोमीटर तक फैली लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर BSF और सेना तैनात है जो मिलकर LoC की निगरानी करती हैं. LoC पर BSF की 164 फॉरवर्ड डिफेंस लोकेशन (FDL) की पोस्ट हैं जिनमें सबसे ऊंची पोस्ट ओल्ड बिस्वास है जो करीब 15 हजार फीट पर स्थित है.

All-Weather Container प्रोजेक्ट पर बात करते हुए BSF कश्मीर रेंज के आईजी राजा बाबू सिंह ने जी मीडिया से कहा कि इन सुविधाओं से जवानों की कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होगी. साथ ही यह ऐसे शेल्टर होम होंगे जो कि ऑल वेदर होंगे. अगर सर्दियों में बर्फ ज्यादा गिरती है तो इनके अंदर का तापमान मेंटेन रहेगा. जवानों के लिए इन शेल्टर में कम्फर्ट का खास धयान रखा गया है.

Share:

Next Post

मोदी सरकार के मंत्री ने महाराष्ट्र के सियासी घटनाक्रम पर दिया बड़ा बयान

Fri Jul 1 , 2022
रायपुर: रायपुर पहुंचे मोदी सरकार के मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल (Modi government minister Prahlad Singh Patel) ने महाराष्ट्र के सियासी घटनाक्रम पर बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की सरकार (Government of Maharashtra) ने कांग्रेस और एनसीपी के लिए जनादेश नहीं दिया था. इसलिए यह सरकार अपने बोझ के कारण दब गई. इसके अलावा […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.