उज्‍जैन

Corona कम होने के बाद स्टेशन पर सामान्य यात्रा शुरु हुई

  • पहले गिनती की ट्रेन चलना शुरू हुई थी, अब 64 ट्रेनें आ-जा रही प्रतिदिन-प्लेटफार्म टिकिट भी ज्यादा बिक रहे

उज्जैन। अनलॉक के शुरुआती एक महीने उज्जैन रेलवे स्टेशन पर गिनती की ट्रेनें चल रही थीं। यात्री भी 1 हजार से कम आ जा रहे थे। यही संख्या अब बढ़कर 15 गुना हो गई है। पिछले चार महीनों में ट्रेनों की संख्या 22 से बढ़कर 64 तक पहुंच गई है जो रोज उज्जैन आ जा रही हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद भी उज्जैन स्टेशन पर सन्नाटा पसर गया था। हालांकि उस दौरान लगभग एक दर्जन ट्रेनें चल रही थीं। इसमें भी ज्यादातर ट्रेनें मालगाड़ी के रूप में थीं। अनलॉक के बाद जुलाई-अगस्त महीने तक उज्जैन स्टेशन पर लगभग 22 ट्रेनें यात्रियों को लेकर आने-जाने लगी थीं। उस दौरान स्टेशन पर रोज 500 से 900 यात्रियों का आवागमन हो रहा था। इसके बाद पिछले 3-4 महीने में केन्द्र सरकार ने ट्रेनों का आवागमन बढ़ाया। उज्जैन स्टेशन पर 15 नवंबर के पहले तक 62 ट्रेनें चलने लगी थीं, वहीं 15 नवंबर को उज्जैन फतेहाबाद रेलवे ट्रेक शुरू हो जाने के बाद दो मेमू ट्रेन और बढ़ गईं।


इसके चलते अब स्टेशन पर रोजाना 64 ट्रेनें आ जा रही हैं। ट्रेनें बढऩे के साथ-साथ अब यात्रियों की संख्या भी पहले से कई गुना बढ़ गई है। स्टेशन पर अब रोजाना 15 हजार यात्री आ जा रहे हैं। आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ जाएगी। रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या बढऩे और यात्रियों की आवाजाही अधिक होने से प्लेटफार्म टिकिट की बिक्री भी बढ़ गई है। अनलॉक के शुरुआती दो महीने तक प्लेटफार्म टिकिट गिनती के लोग ही खरीद रहे थे। उस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए प्लेटफार्म टिकिट की दर 50 रुपए रेलवे ने रखी थी। अब यही टिकिट 50 से घटाकर 30 रुपए कर कर दिया गया है। स्टेशन पर भीड़ बढऩे के साथ ही रोजाना 150 से 200 प्लेटफार्म टिकिट बिक रहे हैं। इससे रेलवे को 5 से 6 हजार रुपए रोज की आय हो रही है।

यात्री प्रतीक्षालय का नहीं निर्धारित हुआ चार्ज
रेलवे ने हाल ही में देश और प्रदेश के कुछ स्टेशनों पर बने सुविधा वाले यात्री प्रतीक्षालयों की दर वसूलने का निर्णय लिया है। जानकारी में आया है कि यात्री प्रतीक्षालय में ठहरने वाले प्रत्येक यात्री से रेलवे 20 रुपए शुल्क आरोपित कर कर सकता है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार उज्जैन स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर मौजूद यात्री प्रतीक्षालय में अभी भी यात्री आकर ठहर रहे हैं परंतु उनसे अभी कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा। मुख्यालय से शुल्क निर्धारण होने तथा आदेश के बाद ही यह लागू हो पाएगा।

Share:

Next Post

महिदपुर रोड में निकाली किसान जन जागरण पदयात्रा

Thu Nov 25 , 2021
महिदपुर रोड। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी गोगापुर (महिदपुर रोड), महिदपुर, झारडा एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी महामंत्री जिला पंचायत सदस्य रणछोड़ त्रिवेदी के नेतृत्व में किसान जन जागरण पदयात्रा ग्राम सगवाली से प्रारंभ हुई। पदयात्रा में गजराजसिंह पंवार, विक्रमसिंह सिसौदिया, भरत शर्मा, पूर्व सरपंच शंभू सिंह राठौड़, सुमेरसिंह राठौड़, नवल सिंह राठौड़, रघुवीर सिंह राठौड़, लाल सिंह […]