देश मध्‍यप्रदेश

MP: घोड़ी या गाड़ी पर नहीं, इस अनोखे अंदाज में बारात लेकर आया दूल्हा, जहां से निकला देखते रहे लोग

नर्मदापुरम: धूमधाम से शादी करना भारत की संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा है. अपने जीवन की सबसे बड़ी खुशी में लोग कोशिश करते हैं कि अपने सभी परिचितों को बुलाएं और ऐसी शादी करें जो कई साल तक याद रखी जाए. इसके लिए अब नए नए तरीके अपनाए जा रहे हैं, नए ट्रेंड शुरू किए जा रहे हैं. कुछ नया करने की इसी तलब ने नर्मदापुरम में एक दूल्हे को चर्चा में ला दिया.

दरअसल, मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में दूल्हे की एक ऐसी अनोखी बारात देखने को मिली. बदलते परिवेश में अब दूल्हा अपनी दुल्हन को ब्याहने के लिए हेलिकॉप्टर, लग्जरी कार, बग्गी से पहुंचता है, लेकिन नर्मदापुरम में एक दूल्हा अपनी दुल्हन के घर बारात लेकर कार या हेलिकॉप्टर से नहीं, बल्कि बैलगाड़ी से पहुंचा. यह बारात जिस-जिस रास्ते से गुजरी इसे हर कोई निहारता हुआ नजर आया.


नर्मदापुरम जिले से 30 किलोमीटर दूर विस्थापित गांव नया माना निवासी आनंद भल्लावी की शादी हुई. आनंद भल्लावी अपनी बारात को कार-बस से नहीं, बल्कि बैलगाड़ी से लेकर पहुंचा. दूल्हा आनंद भल्लावी के अनुसार उसकी इच्छा थी कि जब भी उसकी शादी होगी वह तो बारात बैलगाड़ी से लेकर पहुंचेगा. अब आनंद भल्लावी ने वैसा ही किया. बारात के लिए बैलगाड़ियों को आकर्षक रूप से सजाई गई और फिर अलग-अलग बैलगाड़ियों में दूल्हा सहित अन्य बाराती बैठे.

दुल्हन के घर पहुंचने से पहले बारात में शामिल महिला पुरुषों ने जमकर नृत्य किया. आदिवासी समाज की यह बारात पूरे गांव में आकर्षण का केन्द्र रही. बारात में शामिल बाराती आदिवासी वेशभूषा में थे और आदिवासी परम्परा अनुसार जमकर नृत्य करते हुए चल रहे थे.

Share:

Next Post

आज से अलग-अलग राज्यों के दौरे पर CM मोहन यादव, BJP प्रत्याशियों के लिए करेंगे चुनाव प्रचार

Tue May 14 , 2024
इंदौर: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की वोटिंग (Voting) खत्म होने के बाद अब प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव (CM Mohan Yadav) देश के अन्य राज्यों में बीजेपी प्रत्याशियों (BJP Candidates) के लिए प्रचार-प्रसार और जनसभा करेंगे. सीएम मोहन यादव आज मंगलवार (14 मई) को उत्तर प्रदेश में प्रचार करेंगे. […]