टेक्‍नोलॉजी देश

अब Passport बनवाना हुआ कापी आसान, बिना डॉक्यूमेंट का बनेगा काम, जानें ये नया नियम

नई दिल्‍ली (New Delhi)। पासपोर्ट (Passport) बनवाने के बारे में सोच रहे हैं और आपको काफी परेशानियों (troubles)का सामना करना पड़ रहा है तो हम कुछ आसान तरीके (easy ways)बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आपके लिए पासपोर्ट (Passport)बनवाना तो आसान होगा ही, साथ में डॉक्यूमेंट्स भी लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे संभव है तो चलिये इसके बारे में आपको भी जानकारी देते हैं-

बिना डॉक्यूमेंट्स बनेगा काम-

भारत सरकार ने पिछले साल नियम में बदलाव किया था। अब आप पासपोर्ट बनवाने के लिए अनिवार्य दस्तावेजों को ऑनलाइन Digi Locker App पर भी अपलोड कर सकते हो। इसके बाद आपके लिए आसानी हो जाएगी। यानी आपको कोई दस्तावेज फॉटो कॉपी करवाकर लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। खास बात है कि इससे आपका काम भी काफी आसानी से हो जाएगा और आप Digi Locker की मदद से सभी दस्तावेज दिखा भी सकते हैं।


भारत सरकार की तरफ से लॉन्च किया गया, ये एक वर्चुअल लॉकर है और आप इस पर सभी दस्तावेजों को आसानी से अपलोड कर सकते हो। इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर सभी दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हो। सर्टिफिकेट्स को भी इसमें रखा जा सकता है। अगर आप यहां पर डॉक्यूमेंट्स को स्टोर करते हो तो आपको ओरिजनल रखने की जरूरत नहीं होती है।

क्या रहेगा प्रोसेस-

आपको पहले ही बता दें कि प्रोसेस में ऐसा कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन ये जरूर कहा जा सकता है कि पासपोर्ट बनवाना जरूर आसान हो गया है। नागरिकों के लिए पासपोर्ट एक्सेस आसान करने के लिए ऐसे कदम उठाए जाते हैं। यही वजह है कि सरकार ने इसमें भी बदलाव किया है। इसके अलावा बहुत जल्दी पासपोर्ट हासिल करना चाहते हैं तो आपको तत्काल पासपोर्ट का इस्तेमाल करना होगा। पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान भी आप डिजिलॉकर की मदद से डॉक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं।

Share:

Next Post

रियासी के इस्लामी आतंकवादी हमले पर क्यों है चुप्पी ?

Thu Jun 13 , 2024
– डॉ. मयंक चतुर्वेदी इस्लामिक आतंकवाद का अकसर यह कहकर बचाव करते देखा जाता है कि आतंक का कोई मत, पंथ, रिलीजन, मजहब और धर्म नहीं होता। आतंक तो आतंक होता है, किंतु वास्तव में भारत एवं दुनिया के संदर्भ में जिस तरह की लगातार आतंकी घटनाएं एक खास वर्ग विशेष इस्लाम को मानने वाले […]