व्‍यापार

अब क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की शेयर बाजार में हो सकेगी लिस्टिंग, सरकार ने जारी किए नए नियम

नई दिल्ली: क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के लिए सरकार ने मसौदा दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिन पर खरा उतरने वाले इस श्रेणी के बैंक शेयर बाजार में सूचीबद्ध होकर वित्तीय संसाधन जुटा सकेंगे. इन दिशा-निर्देशों के मुताबिक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के पास बीते तीन साल के दौरान कम-से-कम 300 करोड़ रुपये का नेटवर्थ चाहिए और इस दौरान उनकी कैपिटल एडिक्वेसी भी नौ फीसदी के न्यूनतम नियामक स्तर से ज्यादा होनी चाहिए.

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी मसौदा दिशा-निर्देश में कहा गया है कि शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने की मंशा रखने वाले आरआरबी का प्रॉफिट कमाने का रिकॉर्ड होना चाहिए. यह भी जरूरी है कि बीते पांच साल में से कम-से-कम तीन साल उन्हें न्यूनतम 15 करोड़ रुपये का परिचालन लाभ कमाया हो.

मसौदा नियमों के मुताबिक, अपनी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने के लिए उपयुक्त बैंक की पहचान करने की जिम्मेदारी इन ग्रामीण बैंकों के स्पॉनसर बैंकों पर छोड़ दी गई है. आईपीओ के लिए उपयुक्त आरआरबी का चयन करते समय प्रायोजक बैंक को पूंजी जुटाने और खुलासा जरूरतों संबंधी सेबी और आरबीआई के नियमों को भी ध्यान में रखना चाहिए.

आपको बता दें कि कृषि कर्ज में अहम भूमिका निभाने वाले क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ही प्रायोजित करते हैं. मौजूदा समय में 43 आरआरबी हैं, जिनके स्पॉनसर सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंक हैं. अगले हफ्ते दशहरा है और इस खास मौके पर देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. यह बंदी एक दिन से ज्यादा दिनों की होगी.

वैसे तो दशहरा के मौके पर 5 अक्टूबर को राष्ट्रीय अवकाश है. इस दिन पूरे देश के बैंक एक साथ बंद रहेंगे. लेकिन कुछ राज्यों में 5 अक्टूबर के अलावा भी अतिरिक्त एक-दो दिन बैंक बंद रहेंगे. 5 तारीख से पहले 3 अक्टूबर और 4 अक्टूबर को कुछ प्रदेशों में छुट्टियां रहेंगी जिस दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि कुछ राज्यों में महाअष्टमी, महानवमी और विजयदशमी (दशहरा) को बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा ICICI बैंक सीनियर सिटीजन के लिए चलाई जाने वाली स्पेशल एफडी स्कीमपर ब्याज दर घटा दी है. यह बैंक सीनियर सिटीजन के लिए अपनी स्पेशल स्कीम गोल्डन ईयर्स एफडी चलाता है.

Share:

Next Post

एक्‍सपर्ट की आशंका: ब्रिटेन में फिर कहर बरपा सकता है कोरोना

Mon Oct 3 , 2022
लंदन। देश-दुनिया से अभी वैश्विक महामारी कोरोना (Corona) गई नहीं कि एक बार फिर कोरोना (Corona) की नई लहर की आशंका जताई जाने लगी है। आने वाले कुछ महीनों में कोरोना (Corona) एक बार फिर से कहर बरपा सकता है। एक शोध के मुताबिक, डेल्टा के सब वेरिएंट (All variants of Delta) की वजह से […]