भोपाल

एसी कमरों में ग्रामीणों को पशु पालन सिखाएंगे अफसर

  • पशु पालन विभाग अजा वर्ग के लिए आयोजित करेगा प्रशिक्षण शिविर

भोपाल। पशु पालन विभाग (Animal Husbandry Department) जल्द ही अब अजा वर्ग के हितग्राहियों को राजधानी भोपाल में बुलाकर एसी बंद कमरे में बैठाकर पशु पालन सिखाएगा। इसके लिए विभाग ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया है। जिसमें विशेषज्ञ बताएंगे की गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी और सूकर पालन कैसे करें। यह बात अलग है कि प्रदेश में अजा वर्ग परंपरागत ढंग से पशु पालन करता आ रहा है।
पशुपालन एवं डेयरी विभाग (Animal Husbandry and Dairying Department) द्वारा अनुसूचित जाति के हितग्राहियों को लिए राज्य पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान में अगले महीने अक्टूबर में नि:शुल्क तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा है। पहले दो दिन सैद्धांतिक और अंतिम दिन व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण गौ-भैंस, बकरी, मुर्गी और सूकर पालन में दिया जायेगा।

प्रशिक्षण लेने वालों को मिलेंगे 2500 रुपए
संचालक पशुपालन डॉ. आर.के. मेहिया ने बताया कि अनुसूचित जाति उपयोजना-विशेष केन्द्रीय सहायता मद में आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसूचित जाति के लोगों का पशुपालन में कौशल विकास कर आय के बेहतर विकल्प के लिये तैयार करना है। हितग्राहियों को नि:शुल्क आवास और भोजन की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जायेगी। इसके आलावा हितग्राहियों को तीन दिन के पारिश्रमिक के नुकसान के एवज में 2500 रूपये की राशि भरपाई के रूप में दी जायेगी। डॉ मेहिया ने बताया कि प्रशिक्षण के इच्छुक महिला-पुरूष अजा हितग्राही अपने जिले के नजदीकी पशु औषधालय, पशु चिकित्सालय, कृत्रिम गर्भाधान केन्द्र या उप संचालक कार्यालय में संपर्क कर अपना नाम दर्ज करा सकते है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित होने की जानकारी संबंधित जिले के उप संचालक द्वारा हितग्राही को दी जायेगी।

आने-जाने का मिलेगा किराया
प्रशिक्षण के लिए आने वाले हितग्राहियों का भोपाल आने-जाने का द्वितीय श्रेणी रेल एवं बस का वास्तविक किराया टिकट के सत्यापन के बाद मिलेगा। साथ ही भोपाल स्टेशन या बस स्टैण्ड से प्रशिक्षण संस्थान तक आने-जाने के लिए 200 रूपये भी दिये जायेंगे।

Share:

Next Post

High Court में PSC पेश नहीं कर पाया Data

Wed Sep 15 , 2021
पीएससी भर्ती परीक्षा 2019-20 की वैधानिकता सहित 8 याचिकाओं पर होनी थी सुनवाई भोपाल। पीएससी भर्ती परीक्षा (PSC Recruitment Exam) 2019-20 की वैधानिकता सहित परीक्षा नियम 2015 में किए गए संशोधन की संवैधानिकता को दी गई चुनौती वाली 8 याचिकाओं की 14 सितंबर को हाईकोर्ट (High Court) में सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक (Chief […]