उत्तर प्रदेश देश

एक लाख लोगों को ही मिल पाएगा राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने का अवसर!

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भगवान राम के मंदिर का उद्घाटन (Inauguration of Lord Rama’s temple) कब होगा, इस पर अटकलबाजी जारी है। बहुत संभावना है कि 22 से 24 जनवरी के बीच किसी तिथि पर इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के द्वारा कराया जाए। तिथि पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री कार्यालय (Office of Prime Minister) लेगा। इस कार्यक्रम में कितने लोगों को शामिल होने का अवसर मिलेगा, इसका आकलन किया जा रहा है। राम मंदिर ट्रस्ट का अनुमान है कि स्थान की सीमित उपलब्धता के चलते इस एतिहासिक अवसर पर अधिकतम एक लाख लोगों को ही उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिल पाएगा।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट सूत्रों के अनुसार मंदिर के गर्भगृह के आसपास लगभग 70 एकड़ भूमि की उपलब्धता होगी, जहां मेहमानों को बिठाया जाएगा। इस परिसर में लगभग पांच हजार कुर्सियां लगाई जाएंगी। इससे अधिक आने वाले मेहमानों को मुख्य परिसर के दूर से ही उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिल पाएगा।


ट्रस्ट के लोगों का अनुमान है कि इस एतिहासिक अवसर में शामिल होने के लिए भारी संख्या में लोग अयोध्या पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं। यह संख्या चार से पांच लाख तक हो सकती है। लेकिन अयोध्या में सुविधाओं की सीमित उपलब्धता को देखते हुए इसे संभालना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आसपास के लोगों से यही अनुरोध किया जाएगा कि वे मंदिर के उद्घाटन अवसर के बाद मंदिर का दर्शन करें।

राम मंदिर के उद्घाटन के दिन पूरे देश के सभी बड़े मंदिरों में उद्घाटन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किए जाने की तैयारी चल रही है। अयोध्या में मंदिर के उद्घाटन के समय इन मंदिरों में भी पूजा-पाठ और प्रसाद वितरण कार्यक्रम करने की तैयारी है। ट्रस्ट का अनुमान है कि ऐसा कर उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचने वाले भक्तों की संख्या सीमित करने में भी मदद मिलेगी।

Share:

Next Post

MP: डिप्टी कलेक्टर मेघा तिवारी ने अपने पद से दिया इस्तीफा

Fri Aug 4 , 2023
मुरैना: मध्यप्रदेश के मुरैना में नया प्रशासनिक विवाद (New administrative dispute in Morena) खड़ा हो गया. खबर है कि डिप्टी कलेक्टर मेघा तिवारी (Deputy Collector Megha Tiwari) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है वो अपने तबादले से नाराज हैं. हालांकि अधिकारी इससे इंकार कर रहे हैं. मुरैना में डिप्टी […]