बड़ी खबर व्‍यापार

PM सूर्य घर योजना : 300 यूनिट तक बिजली फ्री.., 78000 रुपये तक की सब्सिडी देगी सरकार

नई दिल्ली (New Delhi)। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पीएम सूर्य घर फ्री बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Bijli Scheme) का ऐलान किया था, जिसके तहत 75000 करोड़ के निवेश (Investment of Rs 75000 crore) के साथ 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने का लक्ष्‍य रखा गया है. इसके तहत 1 करोड़ परिवारों को लाभ देने की योजना है. साथ ही बचे हुए बिजली को बेचकर लाभ भी उठा सकते हैं. इसके अलावा, केंद्र सरकार इस स्‍कीम के तहत सब्सिडी भी प्रोवाइड कराएगी।


अगर आप भी प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Bijli Scheme) के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सोलर पैनल लगवाने होंगे. हालांकि सोलर पैनल लगवाने से पहले कुछ खास बातों के बारे में विस्‍तार से जान लेना चाहिए. ताकि आपको योजना का लाभ उठाने में किसी भी तरह की समस्‍या का सामना नहीं करना पड़े।

कितना आएगा खर्च?
अगर आप सोलर पैनल लगवाने वाले हैं तो इसका खर्च अलग-अलग हो सकता है. 1 किलोवाट के लिए खर्च करीब 90 हजार रुपये, 2 किलोवाट के लिए करीब 1.5 लाख रुपये और 3 किलोवाट के लिए 2 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।

किसे, कितनी मिलेगी सब्सिडी?
अगर आप किसी आवासीय घर के लिए छत पर सौर पैनल लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत, 1 किलोवाट के लिए 18 हजार रुपये, 2 किलोवाट तक 30,000 रुपये और 3 किलोवाट के लिए कुल सब्सिडी 78,000 रुपये दी जाएगी. सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए 85% से अधिक का लोड नहीं होना चाहिए।

4 साल में इतना बचा लेंगे बिजली बिल
छत पर सौर पैनल लगाना एक दीर्घकालिक निवेश है. 1 किलोवाट से 120 किलोवाट घंटे तक बिजली पैदा हो सकती है और 3 किलोवाट के सोलर पैनल से कुल सालाना बचत 7 रुपये प्रति यूनिट पर 30,240 रुपये किया जा सकता है. हालांकि 3 किलोवाट पर लागत 2 लाख रुपये होता है और सब्सिडी 78000 रुपये दिया जाता है तो ऐसे में 1.2 लाख रुपये का लागत पड़ता. यानी कि कुल 4 साल में 30 हजार रुपये की बिजली हर साल बचाते हुए पूरे लागत की भरपाई कर पाएंगे।

Share:

Next Post

Karnataka: पेशी पर लाए गैंगस्टर ने कोर्ट में लगाए 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे

Thu Jun 13 , 2024
बेलगावी (Belagavi)। कर्नाटक (Karnataka) के बेलगावी (Belagavi) में बुधवार को जेल में बंद गैंगस्टर जयेश पुजारी उर्फ ​​शकील (Gangster Jayesh Pujari – Shakeel) की जिला अदालत में पिटाई की गई, क्योंकि उसने कथित तौर पर “पाकिस्तान जिंदाबाद” के नारे लगाए. यह घटना उस वक्त हुई जब पुजारी को 2018 के एक मामले में सुनवाई के […]