देश मध्‍यप्रदेश

मध्य प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिव, 38 जिलों में आंधी का अलर्ट; जानें- अपने शहर का हाल

इंदौर: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इन दिनों प्री-मानसून (Pre-Monsoon) की एक्टिविटी जारी है. बुधवार को भी प्रदेश के कई जिले (Districts) में बारिश हुई, जबकि कई जिलों में हवा और आंधी (Wind and Storm) भी चली. मौसम विभाग (IMD) ने आज (20 जून) भी प्रदेश के 13 जिलों में बारिश की संभावना जताई है, जबकि 38 जिलों में हवा और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों ने बिजली चमकने पर सावधानी की भी सलाह दी है.

मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से आज प्रदेश के छिंदवाड़ा, छतरपुर, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, पांढुर्णा, बैतूल, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, उमरयिा में हवा और आंधी के साथ बारिश हो सकती है, जबकि सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, सिवनी, नर्मदापुरम, रायसेन, हरदा, सीहोर, भोपाल, विदिशा, अशोकनगर, गुना, राजगढ़, शिवपुरी, ग्वालियर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, रीवा, मैहर, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, आगर मालवा, शाजापुर, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर में गरज-चमक के साथ आंधी चलने की संभावना है.


गर्मी के इस सीजन में पहली बार राज्य में विभिन्न जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को ग्वालियर में तापमान अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि शिवपुरी में 41.2, शहडोल 40.6, रीवा 39.4, चित्रकूट 39.3, कटनी 39.3, पृथ्वीपुर 39.2, नरसिंहपुर 39, राजगढ़ 38.9 और सीधी में 38.8 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार प्री मानसून की एक्टिविटी के बीच बिजली गिरने के मामले में भी लगातार सामने आ रहे हैं. मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि जब भी आसमान में गहरे काले रंग के बादल हों तो सुरक्षित स्थान पर खड़े हो जाएं, ग्रुप में ना बैठे, हरे पेड़ के नीचे बिल्कुल भी खड़े ना हो. बाहर रहने की स्थिति में अपने मोबाईल बंद रखें.

Share:

Next Post

Delhi Liquor Scam: सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर कोर्ट का फैसला सुरक्षित

Thu Jun 20 , 2024
नई दिल्ली। दिल्ली (Delhi) की एक अदालत (Court) ने कथित उत्पाद शुल्क घोटाले (excise duty scam) से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की जमानत (bail) याचिका पर गुरुवार को अपना आदेश सुरक्षित (reserves) रख लिया। अदालत ने केजरीवाल की मेडिकल जांच के दौरान उनकी पत्नी सुनीता को […]