बड़ी खबर राजनीति

Punjab: वर्चस्व की जंग में कैप्टन को पहली शिकस्त! समर्थक बिट्टू को पटियाला मेयर चुनाव में मिली हार

पटियाला। पंजाब (Punjab) में कांग्रेस (Congress) से अलग होकर नई पार्टी बनाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Former Chief Minister Captain Amarinder Singh) को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, अमरिंदर सिंह के गढ़ यानी पटियाला (Patiala) में उनके करीबी मेयर संजीव शर्मा बिट्‌टू (His close mayor Sanjeev Sharma Bittu) अविश्वास प्रस्ताव (motion confidence) में हार गए। अमरिंदर सिंह ने संजीव शर्मा बिट्‌टू को जिताने के लिए पूरा जोर लगाया था. यहां तक कि अविश्वास प्रस्ताव के दौरान अमरिंदर सिंह ने बिट्‌टू के समर्थन में वोट भी डाला था।

पटियाला नगर निगम में 40 पार्षदों ने संजीव शर्मा बिट्‌टू के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग की थी। मेयर संजीव शर्मा ने इसे स्वीकार कर लिया था, लेकिन संजीव शर्मा को इसमें हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान संजीव शर्मा को 60 में से सिर्फ 25 वोट मिले।

पंजाब में मचा घमासान
पटियाला मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के बाद पंजाब में सियासी घमासान तेज हो गया है। अमरिंदर सिंह ने अपने करीबी संजीव शर्मा को पद से हटाने को अवैध करार दिया। अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पटियाला नगर निगम में जमकर हंगामा भी हुआ।

कैप्टन ने कहा कि सभी को पता है कि पटियाला नगर निगम में मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। इसमें विपक्ष को दो-तिहाई बहुमत चाहिए था। मेयर के पक्ष में 25 और विपक्ष में 36 वोट पड़े। तथ्य यह है कि उनका अविश्वास प्रस्ताव फेल हो गया।

योगिंदर सिंह योगी होंगे नए मेयर
संजीव शर्मा के खिलाफ 36 वोट पड़े. डिप्टी मेयर योगिंदर सिंह योगी नए मेयर होंगे। शर्मा को जो 25 वोट मिले, उनमें 22 पार्षद, तीन वोट जिनमें स्थानीय विधायक के तौर पर अमरिंदर सिंह, हरिंदर पाल सिंह और अकाली दल के पार्षद हरिंदर कोहली शामिल हैं. वोटिंग के दौरान कैप्टन भी निगम में मौजूद थे।

Share:

Next Post

MP के लोगों के लिए अब हैदराबाद-गोरखपुर जाना हुआ आसान, एक स्पेशल ट्रेन शुरू

Fri Nov 26 , 2021
भोपाल । मध्य प्रदेश के लोगों के लिए अब गोरखपुर (Gorakhpur) और हैदराबाद (Hyderabad) यानि यूपी और दक्षिण दोनों दिशाओं में जाना आसान हो गया है. रेलवे (Indian Railway) ने एक स्पेशल ट्रेन शुरू की है. हैदराबाद-गोरखपुर-हैदराबाद स्पेशल ट्रेन (Hyderabad-Gorakhpur-Hyderabad Special Train) सप्ताह में एक बार चलेगी. लॉन्ग रूट की इस ट्रेन का एमपी में […]