देश

ट्रेन हादसे के दौरान साइट पर पहुंचे रेल मंत्री ने इस शख्स को कहा था धन्‍यवाद, यह रही वजह…

नई दिल्ली । गुरुवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) के जलपाइगुड़ी (Jalpaiguri) में एक भीषण रेल हादसा (train accident) हुआ. इस हादसे में कई लोगों की जान चली गई तो कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. यह ट्रेन हादसा पटना से गुवाहाटी जा रही थी. बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के कुल 6 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे के दौरान पद्मश्री करीम उल हक (kareem ul haq) ने ट्रेन एक्सीडेंट में घायलों को अपनी बाइक पर बैठा कर ग्रामीणों की मदद से अस्पताल तक पहुंचाया. घटनास्थल तक एंबुलेंस नहीं जा पा रही थी तो पद्मश्री ने बाइक को बाइक एंबुलेंस बनाकर उपयोग किया.

ट्रेन एक्सीडेंट के बाद करीम उल हक ने दिखाई इंसानियत
दरअसल यह ट्रेन एक्सीडेंट शाम के समय हुआ और रेस्क्यू टीम के पहुंचने तक अंधेरा हो चुका था. इस हादसे के दौरान पद्मश्री करीम उल हक ने इंसानियत दिखाते हुए कई लोगों की जान बचाई. करीब आधा दर्जन से ज्यादा यात्रियों को पद्मश्री करीमुल हक ने अस्पताल पहुंचाया.

रेल मंत्री ने की मुलाकात
हादसे की गंभीरता को देखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) भी जलपाइगुड़ी के उस घटना स्थल पर पहुंचे. वहां पहुंचकर रेल मंत्री ने करीमुल हक से भी मुलाकात की और उनका धन्यवाद दिया. मंत्री ने कहा कि यात्रियों की जान बचाकर आपने मानवता का परिचय दिया है. रेलवे हमेशा आपके इस मदद को याद रखेगा.

करीम को एंबुलेंस वाले बाबा के नाम से जानते हैं लोग
आपको बता दें कि पद्म श्री करीम उल हक पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के ही रहने वाले हैं. इन्हें लोग नाम से नहीं बल्कि ऐंबुलेंस वाले बाबा के नाम से जानते हैं. करीम पिछले 26 सालों से निस्वार्थ गरीबों की सेवा कर रहे हैं. उन्हें इस काम के लिए पद्मश्री अवार्ड भी दिया गया है. गौरतलब है कि पीएम मोदी खुद करीम के फैन हैं. करीम बीमार, गरीब और वंचित लोगों को अपनी बाइक एंबुलेंस से मुफ्त में अस्पताल पहुंचाते हैं.

एक्सीडेंट में इतने का मुआवजा
आपको बता दें कि इस भीषण ट्रेन एक्सीडेंट के बाद रेलवे ने ऐलान किया था कि मृतक के परिवार को 5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा, तो वहीं गंभीर रूप से घायल लोगों को 1 लाख का मुआवजा मिलेगा. आपको बता दें कि मामूली रूप से घायल लोगों को भी 25 हजार रुपये मिलेंगे.

गुवाहाटी की ओर जा रही थी ट्रेन
गौरतलब है कि यह ट्रेन पटना से गुवाहाटी जा रही थी जिसे रात को 12:30 बजे तक गुवाहाटी पहुंचना था लेकिन उससे पहले ही शाम 5 बजे के करीब यह बड़ा रेल हादसा हो गया.

Share:

Next Post

सावधान ! चाय आपको कर सकती है बीमार, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा

Sat Jan 15 , 2022
नई दिल्ली । अब हम चाय (Tea) के शौकीन लोगों के लिए एक शॉकिंग विश्लेषण करेंगे. आज हम आपसे चाय पर कुछ जरूरी चर्चा करना चाहते हैं. एक नई स्टडी (new study) के मुताबिक जो चाय आप ताजगी के लिए पीते हैं. उस चाय से कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियां (diseases) हो सकती हैं. चाय पीने […]