विदेश

चीन में बारिश का कहर, 1000 साल का रिकॉर्ड टूटा, 16 लोगों की मौत, राहत बचाव में सेना को लगाया

बीजिंग। चीन (China) के मध्य हेनान प्रांत (central henan province) में 1,000 वर्षों में हुई अब तक की सबसे भारी बारिश (1000 year record broken) को देखते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) को यहां ‘सबवे’, होटलों तथा सार्वजनिक स्थानों पर फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना बुलानी पड़ी(Army engaged in relief rescue) है। बारिश और बाढ़ के चलते यहां कम से कम 16 लोगों की मौत(16 people died) हो गई है और एक लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।
भारी बारिश के कारण पैदा हालात से 1.26 करोड़ की आबादी वाली प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में सार्वजनिक स्थानों और ‘सबवे टनल’ में पानी भर गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश का ऐसा कहर दुर्लभ ही देखने को मिलता है। हालात के मद्देनजर शी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी People’s Liberation Army (PLA)की तैनाती (Deployment) का आदेश दिया है क्योंकि झेंगझोऊ शहर में बाढ़ की स्थिति बिगड़ती जा रही है। यहां एक बांध भी क्षतिग्रस्त है जिसके कभी भी गिरने की आशंका है।


पीएलए ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘वायबो’ पर कहा कि हेनान प्रांत के यिचुआन प्रांत में बांध में 20 मीटर लंबी दरार दिखाई दी है और वह कभी भी गिर सकता है। सोशल मीडिया पर साझा वीडियो में ‘सबवे’ में फंसे यात्री बुरी तरह डरे हुए हैं, क्योंकि पानी उनकी गर्दन तक पहुंच गया है। उन्हें वहां से निकाला गया या नहीं इसका पता नहीं चल पाया है।
झेंगझोऊ में एक मेट्रो लाइन में बाढ़ का पानी भर जाने से दर्जनों लोगों की मौत हुई है। बारिश का पानी शहर की ‘लाइन फाइव’ की सबवे सुरंग में चला गया, जिससे एक ट्रेन में कई यात्री फंस गए। यहां होकर जाने वाली 160 से ज्यादा ट्रेनें रोक दी गई हैं। यहां कई वाहन सड़कों पर बाढ़ के पानी में बहते दिखाई दे रहे हैं जबकि कई सड़कों पर बने गड्ढों में डूब गए हैं। 24 घंटे में औसतन 457.5 मिमी बारिश हुई है जो मौसम रिकॉर्ड रखने के बाद से यह एक दिन में सर्वाधिक वर्षा है।
खबरों के अनुसार, कई जगह पानी भर जाने के कारण शहर में यातायात ठप पड़ गया है। 80 से अधिक बस सेवाएं निलंबित करनी पड़ी, 100 से अधिक के मार्ग बदले गए और ‘सबवे’ सेवाएं भी अस्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं। झेंगझोऊ के हवाईअड्डे पर आने-जाने वाली 260 उड़ानें रद्द की गई हैं। आंधी तूफान से प्रभावित शहर में बिजली और पेयजल सेवाएं भी बंद हैं।

Next Post

MP में कल से हो सकती है अच्छी बारिश, दो सिस्टम बनने से जागी उम्मीद

Thu Jul 22 , 2021
भोपाल। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 23 जुलाई से अच्छी बारिश की संभावना (good chance of rain) है. मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है. बंगाल के […]