बड़ी खबर भोपाल मध्‍यप्रदेश

MP में कल से हो सकती है अच्छी बारिश, दो सिस्टम बनने से जागी उम्मीद

भोपाल। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 23 जुलाई से अच्छी बारिश की संभावना (good chance of rain) है.

मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है. बंगाल के अलावा एक सिस्टम नॉर्थ साउथ ट्रफ लाइन सेंट्रल (North South Trough Line Central) एमपी (Madhya Pradesh) से तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से तक गुजर रही है. इस वजह से भी अच्छी बारिश होगी.

गौरतलब है कि बीते एक पखवाड़े से बंगाल की खाड़ी में हलचल नहीं हो रही थी, लेकिन अब ये होनी लगी है. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश मे खास तौर से पूर्वी इलाके में बारिश की संभावना ज्यादा है. बाकी प्रदेश (Madhya Pradesh News) में मौसम का क्या हाल होगा यह उसके बाद साफ हो पाएगा, लेकिन बारिश होना तय माना जा रहा है.

खेती पर बुरा असर

बारिश ना होने की वजह से खेती पर बड़ा बुरा असर पड़ा है. मध्यप्रदेश में अब तक 31 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. इस वजह से प्रदेश में धान और दूसरी कई फसलों पर बुरा असर पड़ा है. सोयाबीन की फसल को भी नुकसान पहुंचा है, अगर बारिश शुरू न होती तो सूखे के हालात भी बन सकते थे.

Next Post

आम आदमी को लगातार पांचवे दिन पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत, कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं

Thu Jul 22 , 2021
  नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में कच्चे तेल की कीमत में लगातार उछाल जारी है। कारोबार के दौरान इसके दाम करीब 3 फीसदी तक चढ़ गए। लेकिन इसका असर घरेलू बाजार (domestic market) में देखने को नहीं मिला है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने लगातार पांचवें दिन इसकी कीमत में कोई […]