इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

इसी सत्र से सात सीएम राइज स्कूल शुरू, शहर में अहिल्या आश्रम तो 6 ग्रामीण क्षेत्रों में

इंदौर। सरकारी स्कूलों में शिक्षा (Education) की गुणवत्ता और मापदंड को और ज्यादा बेहतर बनाए रखने के लिए प्रदेश (State) में लगातार सीएम राइज (CM Rise) स्कूलों (schools) की संख्या बढ़ाई जा रही है। इंदौर (Indore) जिले में जुलाई से पहले 7 में सीएम राइज (CM Rise) स्कूल शुरू किए जा रहे हैं। इसके लिए विभागीय प्रक्रिया मार्च में शुरू हो गई थी। आचार संहिता के बाद स्कूलों में स्टाफ जुटाना जारी हो जाएंगे।


प्रदेश के सभी जिलों में बड़ी संख्या में सीएम राइज स्कूल शुरू हो रहे हैं। इंदौर जिले में भी अहिल्या आश्रम 2, गौतमपुरा, राऊ, मानपुर, बरलाई, मेण, चंद्रावतीगंज आदि स्थानों पर सीएम राइज स्कूल इसी सत्र में शुरू हो जाएंगे। 1 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो रहा है, यानी जुलाई से इन स्कूलों में विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए कक्षाएं लगना शुरू हो जाएंगी। शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने और अत्याधुनिक स्मार्ट क्लासेस के अंतर्गत सीएम राइस स्कूलों में अलग-अलग प्रकार की लैब, स्मार्ट बोर्ड, यूनिफॉर्म आदि कई व्यवस्थाओं के साथ स्कूलों में सुविधा की जाएगी। सरकार की ओर से प्रत्येक स्कूल को तकरीबन 20 लाख रुपए की राशि भी दी जा रही है। प्रदेश में इस शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले सीएम राइज स्कूलों की कवायद मार्च में ही कर दी गई थी, जिसकी मंजूरी भी विभाग स्तर पर पहले ही हो चुकी थी।

बच्चों की संख्या के अनुसार स्टाफ
सीएम राइज स्कूलों में शिक्षकों की पर्याप्त संख्या पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बच्चों के प्रवेश और उनकी क्षमता के अनुसार शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश प्राचार्य को पहले से दे रखे हैं। जहां पर शिक्षकों की कमी है, वहां आला अधिकारियों से मार्गदर्शन के बाद वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में ही की जाएगी।

Share:

Next Post

Lok Sabha elections: अमित शाह ने गांधीनगर से भरा नामांकन

Fri Apr 19 , 2024
यह नरेंद्र मोदी को तीसरी बार PM बनाने का चुनाव अहमदाबाद. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election)  2024 के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को गांधीनगर (Gandhinagar) लोकसभा सीट से भाजपा (BJP) उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन पत्र (nomination letter) दाखिल किया. नामांकन पत्र दायर करने के लिए अमित शाह (Amit Shah) […]