देश

वीआईपी गाड़ियों से अब हटेगा सायरन, मंत्री बोले- तबला, शंख की आवाज में बदलने की योजना बना रहे

नई दिल्‍ली (New Dehli) । नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि मैं एक नीति (Policy) बना रहा हूं कि सायरन (siren) की आवाज (Sound) को बांसुरी, तबला, शंख की आवाज से बदल (change) दिया जाए। इससे लोगों को राहत (relief) मिलेगी और ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा।

वीआईपी गाड़ियों से लाल बत्ती हटाने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अब वीआईपी गाड़ियों से सायरन हटाने की योजना बना रहे हैं। पुणे पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने इस फैसले का एलान किया। उनका कहना है कि अब सायरन को भारतीय वाद्ययंत्रों की आवाज से बदला जाएगा।


भारतीय वाद्य यंत्रों की आवज से बदलने की योजना
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पुणे के चांदनी चौक फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने एक सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण विचारणीय है। इसे नियंत्रित करना बेहद महत्वपूर्ण है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे वीआईपी गाड़ियों से लाल बत्तियां हटाने का मौका मिला। मैं अब वीआईपी गाड़ियों से सायरन खत्म करने की योजना बना रहा हूं। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि हॉर्न सायरन की आवाज को भारतीय वाद्ययंत्रों के मधुर संगीत से बदला जाए। मैं एक नीति बना रहा हूं कि सायरन की आवाज को बांसुरी, तबला, शंख की आवाज से बदल दिया जाए। इससे लोगों को सायरन की आवाज से राहत मिलेगी। ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और अजित पवार भी उपस्थित थे।

पुल के कारण लोगों को मिलेंगे इतने फायदे
गडकरी ने चांदनी चौक फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परियोजना में कुल चार फ्लाईओवर, एक अंडरपास और दो नए अंडरपास बनाया गया है। परियोजना का लक्ष्य महाराष्ट्र के पुणे शहर में यातायात को कम करना है। गडकरी ने कहा कि चांदनी चौक फ्लाईओवर परियोजना का लक्ष्य महाराष्ट्र के पुणे शहर में यातायात को कम करना है। 16.98 किलोमीटर लंबा पुल पुणे शहर और जिले में ट्रैफिक को कम करेगा, जिससे लोगों को राहत मिलेगी। 2.2 किलोमीटर लंबे चांदनी चौक इंटरचेंज का काम पूरा हो चुका है। 865 करोड़ रुपये की लागत से राजमार्ग के दोनों किनारे दो आंतरिक और दो बाहरी सर्विस लेन है। एक ही इंटरचेंज से 8 अलग-अलग दिशाओं में जाने के लिए 8 रैंप बनाए गए हैं। इस वजह से लोगों को राहत मिलेगी।

Share:

Next Post

मां वैष्णो देवी धामः कटड़ा के 200 मीटर संपर्क मार्गों पर दो माह के लिए मांस-मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध

Sun Aug 13 , 2023
जम्मू (Jammu)। प्रशासन ने विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल (World famous pilgrimage site) मां वैष्णो देवी भवन (Maa Vaishno Devi Bhavan) के आधार शिविर कटड़ा (Base Camp Katra) व इसके साथ लगते क्षेत्रों और संपर्क मार्गों (contact routes) के 200 मीटर दायरे में मांस-मदिरा की बिक्री पर पाबंदी (ban on sale of meat and liquor) का […]