इंदौर न्यूज़ (Indore News)

खंडवा रोड पर सड़क के लिए अब तक 600 पेड़ों की बलि 200 पर और कुल्हाड़ी लटकी, सिर्फ 25 ट्रांसप्लांट हुए


इंदौर। भंवरकुआं चौराहे से तेजाजी नगर (Bhanwarkuan Square to Tejaji Nagar) तक 100 फीट चौड़ी खंडवा रोड (Khandwa Road) की सडक़ के लिए अब तक 600 पेड़ काटे जा चुके हैं और पीपल, नीम के साथ-साथ कुछ अन्य प्रजातियों के 25 पेड़ ट्रांसप्लांट किए गए। अब इसी सप्ताह से आईटी पार्क से भंवरकुआं के बीच 200 और पेड़ काटने का अभियान शुरू होगा।


भंवरकुआं क्षेत्र में काफी बाधाएं और कई अन्य कारणों के चलते निगम ने सडक़ बनाने का काम तेजाजीनगर क्षेत्र से शुरू किया था और अब अलग-अलग हिस्सों में कई जगह सडक़ के हिस्से बनाए जा रहे हैं। चार लेन में सीमेंटीकरण का काम चल रहा है। निगम अधिकारियों के मुताबिक सडक़ निर्माण के पहले नगर निगम ने उद्यान विभाग और वन विभाग की टीमों के माध्यम से पूरी सडक़ के आसपास लगे पेड़ों का सर्वे कराया था, जिसमें करीब 850 पेड़ सडक़ निर्माण में बाधक बन रहे थे। सौ फीट चौड़ी सडक़ के मान से आसपास के कई हिस्सों में लगे वर्षों पुराने पेड़ काटने पड़े। अब तक उद्यान विभाग की टीमों ने 600 से ज्यादा पेड़ काटे हैं, जो बबूल से लेकर किसी अन्य प्रजाति के हैं, जिनका ज्यादा महत्व नहीं माना जाता, वहीं 25 से ज्यादा पीपल और अन्य प्रजातियों के पेड़ शिफ्ट कर विवि परिसर और कई अन्य स्थानों पर लगाए गए हैं। अब निगम की टीमें आने वाले दिनों में आईटी पार्क से लेकर भंवरकुआं चौराहे तक फिर से पेड़ काटने का अभियान चलाने वाली है। उक्त सडक़ पर दोनों ओर के हिस्सों में करीब 200 से ज्यादा पेड़ हैं और उन्हें भी काटने की तैयारी है। उक्त सडक़ पर पेड़ों की कटाई के बाद निकली लकडिय़ों को ट्रेंचिंग ग्राउंड और उद्यान विभाग के डिपो में अधिकारियों की निगरानी में जमा कराया जाता है।

Share:

Next Post

दिलचस्प हुई​4 राज्यों में कल होने वाले राज्यसभा चुनाव की जंग, समझिए पूरा अंकगणित

Thu Jun 9 , 2022
नई दिल्ली: देश के 15 राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों के लिए के द्विवार्षिक चुनाव हो रहे हैं. अब तक 11 राज्यों, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में विभिन्न दलों के 41 उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत हासिल की है. हालांकि, हरियाणा और राजस्थान में […]