जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Soha ali ने बेहतर सेहत के लिए तीन आदतों को अपनाने की दी सलाह

हर गुजरते दिन के साथ, यह समझना जरूरी हो गया है कि खुद का और अपनों का ध्यान रखना हमारे लिए सबसे अधिक महत्वरपूर्ण होना चाहिए । बचपन में मेरी मां ने बहुत कम उम्र से ही हमें सेहतमंद (healthy lifestyle) खाने की आदत सिखाई और मैं स्वाभाविक रूप से सेहतमंद जीवनशैली (healthy lifestyle) को जीते हुए ही बड़ी हुई। मैंने अपनी बेटी के लिये भी इस बात का ध्यान रखा, क्योंकि आगे चलकर इससे उसे काफी मदद मिलेगी। मैं छोटी-छोटी चीजों का पालन करती हूं, जिसे हर किसी के लिये अपनाना आसान है। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह की ये 3 आदतें छूटें नहीं, जोकि एक बेहतर कल जीने में मदद करेंगी।
रोजाना के पोषण का स्रोत, बादाम – हर सुबह की शुरूआत एक मुट्ठी बादाम के साथ करें। जब मैं सुबह वर्कआउट करती हूं तो इस बात का ध्यान रखती हूं कि बादाम जैसे नट्स लूं। बादाम ऊर्जा देते हैं और इसमें पेट भरने वाले गुण होते हैं जिससे वर्कआउट के दौरान मैं एनर्जेटिक महसूस करती हूं। बादाम, विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक आदि 15 पोषक तत्वों के स्रोत के रूप में जाना जाता है। बादाम प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो ना केवल ऊर्जा देने वाला होता है, बल्कि मसल्स मास की ग्रोथ और उसे बनाए रखने में भी मददगार माना जाता है।

इसके साथ ही बादाम में हेल्दी फैट्स और विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल) होता है, जिसमें कि एंटी-एंजिंग के गुण पाए गए हैं जो आपकी त्वकचा की सेहत के लिये फायदेमंद होती है। इसलिये, बादाम ना केवल मेरे फिटनेस रीजिम को पूरा करता है, बल्कि अपने फायदों से भरपूर गुणों से मेरे स्किनकेयर रूटीन को भी बेहतर बनाता है।


योगा हर दिन मेरे मूड को तरोताजा बनाता है -काफी समय से योगा मेरे जीवन का एक अहम हिस्सा रहा है। खासकर प्रेग्नेंसी के दौरान और उसके बाद। मैंने इस बात का काफी ध्यान रखा कि योगा से जुड़ी रहूं, इसलिये मैं हर दिन एक घंटा योगा को देती हूं। इसके कई सारे फायदे हैं जोकि शरीर को आकार में रखने और हमारे आस-पास के माहौल को तरोताजा रखने मे मदद करता है। इसके साथ ही, यह कमर दर्द से राहत दिलाता है, हमारे जोड़ों को मजबूत बनाता है, आर्थराइटिस के लक्षणों को कम करता है, एनर्जी बढ़ाता है और हमारे दिमाग को शांत करता है, जिससे अच्छी नींद लेने में हमें मदद मिलती है। योगा तनाव को दूर करने का एक अच्छा स्रोत है और इसे करने के बाद पूरा दिन एक अच्छेा मूड के साथ आराम से बीतता है।

गुनगुने पानी से शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालना – मैं बहुत कम उम्र से यह काम कर रही हूं। अपने दिन की शुरूआत गुनगुने पानी से करना जरूरी होता है। आप एक चुटकी हल्दी या फिर मेथी वाले पानी में इसे पोषक स्वाद के साथ मिला सकते हैं। गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद मिलती है, पाचन बेहतर होता है, हमारा सेंट्रल नर्वस सिस्टम बेहतर होता है और हमें नमी मिलती है। यह आपको मौसमी कोल्ड और कफ से बचाते हैं, आपकी स्किन को साफ रखता है और आपके चेहरे पर चमक लाता है। परिवार के हर सदस्य को अपने दिन की शुरूआत गुनगुने पानी से करनी चाहिए। अभी से ही अपने परिवार की आदतों में इसे शुमार करें। इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर, विटामिन सी को भी बूस्ट किया जा सकता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इन आसान से मॉर्निंग रूटीन का पालन करें, ताकि आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर हो, आपकी इम्युनिटी को मजबूती मिले और एक सेहतमंद जिंदगी पाने में मदद मिल सके।

Share:

Next Post

कांग्रेस की बैठक में गृह मंत्री ने कहा- अरुण यादव जैसे OBC नेता को देना चाहिए मौका

Mon Apr 18 , 2022
भोपाल: कांग्रेस के ओबीसी वर्ग को लेकर सम्मेलन कार्यक्रम पर आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है. कांग्रेस नेता गोविंद सिंह के बाद अब गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी अरुण याद की याद दिलाई है. गृह मंत्री ने कांग्रेस की OBC बैठक पर […]