टेक्‍नोलॉजी

Google Chrome की स्पीड हो गई है धीमी? फास्ट करने के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से लोग घर से काम कर रहे हैं। वहीं लोगों का इंटरनेट इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है। घर से काम करने के कारण अकसर लोगों को स्लो ब्राउजर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऑफिस में रहने पर आपको इस मामले में टेक टीम का सपोर्ट मिल जाता है लेकिन घर पर आपके पास कोई सीधा हल नहीं होता है। आज हम आपको ऐसी ही टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताते हैं जो आपको ब्राउजर की स्पीड को बढ़ाने में कारगर होंगे।

ज्यादातर यूजर्स गूगल क्रोम (Google Chrome) का प्रयोग करते हैं। ब्राउजर धीमा होने का बड़ा कारण कैशे फाइल्स (Cache Files) भी हो सकती है। इन फाइल्स को डिलीट करने ये से यूजर के इंटरनेट की स्पीड बेहतर हो जाती है। आइए जानते हैं कैसे कैशे फाइल्स को ब्राउजर से डिलीट किया जा सकता है।

  • क्रोम ब्राउजर
  • अगर Windows और मैक पीसी पर Chrome Browser का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कैशे फाइल को डिलीट करना बेहद आसान है।
  • सबसे पहले क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद क्रोम मैन्यू में जाएं। यहां आपको एड्रेस बार के दाहिनी तरफ टॉप कार्नर में तीन हॉरिजॉन्टल लाइन के रूप में दिखेंगे।
  • इस पर क्लिक करने के बाद नीचे की तरफ सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, एक नया टैब ओपन होगा।
  • इसमें सबसे नीचे आपको शो एडवांस्ड सेटिंग्स का ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप इस पर क्लिक करेंगे, तो आपको ढेर सारे नए ऑप्शंस दिखाई देंगे।
  • यहां पर आपको प्राइवेसी वाले ऑप्शन में जाना है। यहां आपको ऊपर में ही कंटेंट सेटिंग्स का ऑप्शन नजर आएगा। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, तो एक नया विंडो ओपन होगा। अब आपको यहां पर ऑप्शन मिलता है कि कैसे क्रोम ब्राउजर के Cache को डिलीट करना है।
  • यहां पर देख सकते हैं कि किस चीज के लिए आपने अलाउ किया है और किस के लिए नहीं। इसके बाद फिर से बैक होकर आप कंटेंट सेटिंग्स में जाएं और प्राइवेसी वाले मैन्यू में कंटेंट सेटिंग्स के दायीं तरफ ‘क्लियर ब्राउजिंग डाटा’ का टैब मिलेगा।
  • इसके जरिए भी ब्राउजर और इसके एक्सटेंशन द्वारा स्टोर किए गए डाटा को डिलीट कर सकते हैं।
  • यहां से बाउजिंग हिस्ट्री, डाउनलोड हिस्ट्री, कुकीज, कैशे इमेज ऐंड फाइल आदि को डिलीट किया जा सकता है।
  • यहां पर आपको ऑप्शन मिलता है कि पिछले कितने घंटे, पिछले दिन, पिछले हफ्ते, पिछले चार हफ्ते या फिर शुरुआत से ही यानी अपनी सुविधा के हिसाब के चुन सकते हैं कि कब से कब तक की ब्राउजिंग डाटा को डिलीट करना है। आपको बता दें कि वेबसाइट आपके ब्राउजर में कुकीज को इंस्टॉल कर देते हैं।

Next Post

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सरकार का बड़ा फैसला, अक्‍टूबर तक Corona Vaccine नही होगी निर्यात

Tue May 18 , 2021
नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच कई राज्य कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccine) की कमी का दावा कर रहे हैं. इसे देखते हुए अब कम से कम अक्टूबर तक टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की संभावना नहीं है और इनका इस्तेमाल देश में किया जाएगा. सरकार से […]