जीवनशैली व्‍यापार

गर्मी में इन खूबसूरत जगहों पर बिताएं अपनी छुटियां, जानिए इन हिल स्टेशनों के बारे में…

नई दिल्‍ली (New Delhi) । पूरे भारत (India) में इस समय जोरों की गर्मी पड़ रही है लेकिन उत्तर भारत में लोगों का गर्मी (Heat) से बुरा हाल है. ठंडक (coolness) के लिए लोग हिल स्टेशनों (Hill Stations) का रुख कर रहे हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लैन कर रहे हैं तो हम आपको दिल्ली के पास के कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए इस गर्मी परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन (Holiday Destination) हो सकती है.

ऋषिकेश
गंगा और हिमालय का अद्भुत नजारा लेना हो तो ऋषिकेश आपके लिए परफेक्ट जगह हो सकती है. रोमांच के शौकीनों और आध्यात्मिक साधकों के लिए भी यह स्वर्ग है. यहां हम खूबसूरत वादियों का दीदार करने के अलावा बढ़िया कैफे, रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग जैसी एक्टिविटीज में भी पार्टिसिपेट करने का मौका मिल जाएगा. खास बात है कि दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी लगभग पांच घंटे है और यहां आप आसानी से बस, ट्रेन और कार से जा सकते हैं.

मनाली
दिल्ली के नजदीक और भारत में सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक मनाली साल के अधिकांश समय बर्फ से ढके पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के सबसे शानदार नजारे देता है. यह रोमांच पसंद करने वालों के लिए स्वर्ग है और यहां ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर राफ्टिंग, जोरबिंग, स्नो स्कूटरिंग और रिवर क्रॉसिंग जैसी एक्टिविटीज में भी शामिल हुआ जा सकता है. नई दिल्ली से 537 किलोमीटर दूर मनाली पहुंचने में लगभग 10-12 घंटे लगते हैं.


मैक्लॉडगंज
हिमाचल प्रदेश में स्थित मैक्लॉडगंज दिल्ली के पास एक हिल स्टेशन है जो ट्रेकर्स के बीच लोकप्रिय है. इसे लिटिल ल्हासा के नाम से भी जाना जाता है और यह तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के घर होने के कारण दुनिया भर में प्रसिद्ध है. मैक्लॉडगंज हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा सुंदर नजारों वाली जगह है. दिल्ली से मैक्लॉडगंज पहुंचने में करीब 8-10 घंटे लगते हैं. दिल्ली यह 485 किमी दूर है.

शिमला
शिमला भारत में हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और दिल्ली के पास एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, खासकर फैमिली हॉलिडे और हनीमून कपल्स के बीच. यहां आपको वास्तुकला के अद्भुत नजारे भी देखने को मिल जाएंगे. मॉल रोड पर मौजूद आज भी कई दुकानों, कैफे और रेस्तरां को देखकर आपको पुराने जमाने की फीलिंग आएगी. अधिकांश महीनों में यहां का मौसम सुहावना रहता है. दिल्ली से शिमला पहुंचने में करीब 8 घंटे लगते हैं. दिल्ली से शिमला की दूरी 349 किमी है.

कसोल
दिल्ली के नजदीक सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक खासकर युवाओं के बीच कसोल काफी फेमस है. अगर आप शांत वातावरण की तलाश में हैं तो कसोल जरूर जाएं. हिमाचल में पार्वती नदी के किनारे बसा एक छोटा सा गांव कसोल पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है. साथ ही यह तेजी से ट्रैकर्स, बैकपैकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए भी लोकप्रिय हो जा रहा है. भारत के एम्स्टर्डम के रूप में जाना जाने वाला यह छोटा सा विचित्र गांव प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है. यह दिल्ली से 518 किमी दूर है और दिल्ली से कसोल पहुंचने में लगभग 12 घंटे लग सकते हैं.

Share:

Next Post

रियासी आतंकी हमले में बाल-बाल बचे TV एक्टर पंकित ठक्कर

Sun Jun 16 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के रियासी में हुए आतंकी हमले में टीवी एक्टर पंकित ठक्कर (Pankit Thakkar) बाल-बाल बचे. उन्होंने बताया कि कैसे वह इस हमले से बच निकले. पंकित ठक्कर (Pankit Thakkar) ‘दिल मिल गए’, ‘कुमकुम- एक प्यारा सा बंधन’, ‘बहू हमारी रजनी कांत’, ‘तुझसे है ‘ समेत कई शो […]