जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ आंखो को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है खरबूज के बीज, जानें अन्‍य फायदें

खरबूजा (Muskmelon Fruit) अपनी मिठास एवं स्वाद के लिए बहुत लोकप्रिय है। गर्मियों के दिनों में खरबूज (muskmelon) खाना अधिकतर सभी लोगों को पसंद होता है। यह फल न केवल हाइड्रेट रखने में मदद करता है, साथ ही इसके कई और भी हेल्थ बेनिफिट्स हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि खरबूज के बीजों (Melon seeds) का सेवन करने से क्या फायदे होते हैं। क्योंकि आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको खरबूज के बीजों के सेवन के बारे में बताने जा रहे हैं।


हेल्दी हार्ट
इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसलिए यह हार्ट की फंक्शनिंग (functioning) की अच्छी देखभाल करते हैं, साथ ही हार्ट डिजीज़ होने की संभावना को कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर रखता है कम
इनमें पोटैशियम पाया जाता है, जो कि ब्लड प्रेशर (blood pressure) को कम करने में मदद करते हैं। इससे हार्ट हेल्दी रहता है।

आंखों के लिए अच्छा
इन बीजों में विटामिन ए (Vitamin a) और बीटा कैरोटीन (beta carotene) का हाई अमाउंट होता है, इसलिए इसका सेवन नजरों को तेज करता है, साथ ही कैटरेक्ट के रिस्क को कम करता है।

इम्यून सिस्टम करे स्ट्रांग
खरबूजे के बीजों (Melon seeds) में विटामिन सी (vitamin C) होता है, जो खून में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे इम्युनिटी (immunity) स्ट्रांग बनी रहती है।

स्ट्रेस करे दूर
खरबूज के बीज (Melon seeds) शरीर में ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाते हैं, जो ब्रेन टिशूज को शांत और तनाव मुक्त करते हैं।

कब्ज और एसिडिटी में फायदा
इन बीजों में नैचुरल पीएच मौजूद होते हैं। इस कारण ये उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं, जिन्हें एसिडिटी (acidity) या पेट की समस्या होती है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले ।

Next Post

Digvijay ने किया बैंक हड़ताल का समर्थन, बोले Public sector को बर्बाद करना चाहते हैं मोदी-शाह

Mon Mar 15 , 2021
भोपाल। सरकारी बैंकों के प्रस्ताविक निजीकरण को लेकर देश भर में 15 और 16 मार्च को सभी बैंकों के कर्मचारी और अधिकारी हड़ताल पर हैं। बैंकों की इस हड़ताल को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Former Chief Minister Digvijay Singh) भी समर्थन में आगे  आ गए हैं। उन्होंने कहा है कि मोदी-शाह देश के सार्वजनिक […]