जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

घर में रहकर ही इम्‍युनिटी को करना चाहतें हैं Strong, तो फोलो करें ये टिप्‍स

देश में इन दिनों रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। लोग इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाओं, विटामिन सप्‍लीमेंट और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का धड़ल्‍ले से प्रयोग कर रहे हैं। मौसम में बदलाव के कारण अन्‍य संक्रामक बीमारियों (Infectious diseases) के साथ-साथ कोरोना का भी खतरा भी तेजी से बढ़ा है। अगर हम घरेलू नुस्‍खों को ही अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल कर लें तो हम बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं।

अगर हम प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है, जो कोरोना वायरस या किसी दूसरे तरह के वायरस से हमारे शरीर की लड़ने में मदद करती है। वैसे हमें इम्यूनिटी बचपन से ही मिलना शुरू हो जाती है जिसे जेनेटिक या मेटरनल इम्युनिटी कहते है। इसके बाद आपकी इम्यूनिटी आपके खानपान पर निर्भर करती है।

कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी?

ग्रीन-टी का करें सेवन
ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ कैटेचिन नामक पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है जो बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने नहीं देता। रोजाना दो कप ग्रीन टी आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहेगी।

काढ़ा का करें सेवन
कोरोनाकाल में काढ़ा काफी लाभदायक है। काढ़ा से आपके खांसी-जुकाम (Cough and cold) में राहत मिलती है। साथ ही गले में खराश, कमजोर इम्यूनिटी, शरीर के अंदर गर्माहट महसूस ना होने जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है। लेकिन जिन लोगों को अल्सर, किडनी की समस्या(Kidney problem), पाइल्स आदि है उन्हें काढ़ा पीने से परहेज करना चाहिए।

धूप में बिताएं समय
बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच ज्यादातर कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में आप अपने छत पर थोड़ी देर के लिए जाकर धूप ले सकते हैं। धूप हमारे शरीर में मौजूद इंफेक्शन (Infection)से फाइट करने वाले सेल्स को एनर्जी देती है।

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन
अगर आप अपनी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाना चाहते है या कोरोना वायरस की बीमारी से जल्दी रिकवर होना चाहते है तो आपको जिंक लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits), बादाम,रोस्टेड मूंगफली, कद्दू के बीज, दलिया, अखरोट आदि लें सकते है इससे आपके शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ती है।

नाश्ते में शामिल करें प्रोटीन डाइट
अगर आप कोरोना मरीज है तो आपको सुबह 8 से 9 बजे के बीच नाश्ते का सेवन कर लेना चाहिए। इसमें आप दलिया, उबली हुई दाल, ग्रीन सलाद, साबुत अनाज, टमाटर की चटनी, आटे वाली ब्रेड, दूध और स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं।

ये लक्षण दिखने पर तुरंत ले सलाह
जुकाम, बुखार, थकावट कोरोना के मुख्य लक्षण है जिससे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है इसलिए हर इंसान को आंवला, पपीता, अमरूद, आम और पालक (Spinach) का सेवन करना चाहिए।यह हमारे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है और बैक्टीरिया को खत्म कर देती हैं। इसके साथ ही रेड ब्लड सेल (Red blood cell) की संख्या को बढ़ने लगती है साथ ही ये थकावट को दूर कर हमारे शरीर को पूरे दिन ऐक्टिव रखने में मदद करती है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। अगर आप पहले किसी बीमारी से ग्रसित है तो उपाय करने से पहले डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें ।

Next Post

LockDown 6 महीने बाद हटा तो शराब पार्टी करने सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग

Mon May 10 , 2021
बार्सिलोना। भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना कहर बरपा रहा है। इस बीच एक ऐसा भी देश है जहां लॉकडाउन खत्म होने के बाद हजारों की तादाद में लोग सड़कों पर उतरे और जश्न मनाया। स्पेन में शनिवार आधी रात के बाद से ही सड़कों पर जश्न का माहौल है। यहां कोरोना के […]