टेक्‍नोलॉजी

Suzuki भारत में जल्‍द लॉन्‍च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, जानें कितनी होगी कीमत

जापानी कार निर्माता सुजुकी मोटर कॉर्प (Suzuki Motor Corp.) कथित तौर पर भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) लॉन्च करने की योजना बना रही है। एक मीडिया रिपोर्ट कहती है कि कंपनी साल 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च कर सकती है। हालांकि कंपनी की ओर से इसके ऊपर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। भारत में सुजुकी मोटर Maruti के साथ मिलकर काम करती है और Maruti Suzki की एक इलेक्ट्रिक कार – Wagon R EV पहले ही देश में चर्चा का विषय बनी हुई है। इस कार को कई बार रोड टेस्टिंग में भी देखा जा चुका है और इसकी लाइव तस्वीरें भी लीक हो चुकी हैं। हालांकि Maruti ने इसके लॉन्च को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

एशियाई न्यूज़ वेबसाइट Nikkei की रिपोर्ट के अनुसार, Suzuki अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। रिपोर्ट यह दावा भी करती है कि इस कार को पहले देश में लॉन्च किया जाएगा, जिसके बाद कंपनी इसे अपने घरेलू बाज़ार और अन्य बाज़ारों में पेश करेगी। हालांकि कार को भारत पहुंचने में अभी लंबा समय लग सकता है। रिपोर्ट का कहना है कि यह कार 2025 तक लॉन्च हो सकती है। इतना ही नहीं, रिपोर्ट में आगामी कार की कीमत को लेकर भी जानकारी दी गई है। आगामी Suzuki Electric Car की कीमत 15 लाख येन (लगभग 10 लाख से 11 लाख रुपये) के बीच बताई गई है।


भारत में फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री काफी धीमी है, जिसका श्रेय खराब चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी जाता है। हालांकि भारत सरकार 2030 तक देश में कम से कम 30 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन होने का लक्ष्य रख चुकी है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर ग्राहकों की रूची बढ़ाने के लिए सरकार सब्सिडी भी पेश कर रही है। हाल ही में गुजरात सरकार की नई EV पॉलिसी के चलते राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में काफी कटौती देखने को मिली है। महाराष्ट्र सरकार ने भी अपनी नीतियों में बदलाव किए हैं, जिसके तहत सब्सिडी को बढ़ाया गया है।

Suzuk की इलेक्ट्रिक कार को देश में कदम रखने में फिलहाल काफी समय है, लेकिन Maruti Suzuki Wagon R EV के देश में जल्द लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, कंपनी ने हाल ही में यह स्पष्ट भी किया था कि कार को जल्द लॉन्च करने की उनकी कोई योजना नहीं है। वैगन आर इलेक्ट्रिक को कई बार रोड टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। लाइव तस्वीरों के जरिए इसका डिज़ाइन भी सामने आ चुका है। Wagon R नॉन इलेक्ट्रिक भारत में मध्यम वर्गिय क्षेणी में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली कार है। यही वजह है कि इसके आगामी इलेक्ट्रिक वर्ज़न के भी कम कीमत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Next Post

तीन और Rafale भारत पहुंचे, दूसरी स्क्वाड्रन 26 जुलाई से होगी ऑपरेशनल

Thu Jul 22 , 2021
– यूएई एयरफोर्स ने ट्रांसपोर्ट टैंकरों से ओमान की खाड़ी में मध्य हवा में ईंधन दिया – अब भारतीय वायु सेना के पास राफेल फाइटर जेट्स की संख्या 24 हुई नई दिल्ली। फ्रांस के इस्ट्रेस एयरबेस (France’s Istres Airbase) से उड़ान भरकर तीन राफेल जेट्स (three Rafale jets) नॉन स्टॉप 8,000 किलोमीटर की यात्रा पूरी […]