खेल

टीम इंडिया की ‘विराट’ चिंता, 18 साल से न्यूजीलैंड को ICC टूर्नामेंट में नहीं हरा पाया भारत

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेले जाने में सिर्फ तीन दिन बाकी हैं। दोनों टीमों के बीच होने वाले इस खिताबी मुकाबले का इंतजार क्रिकेट फैन्स को बेसब्री से है। सबके जेहन में यही सवाल गूंज रहा है कि दोनों देशों के बीच होने वाले इस मुकाबले में कौन जीतेगा। आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैचों के आंकड़ों की बात करें तो टीम इंडिया कीवियों से काफी पीछे है। इन आंकड़ों ने भारतीय टीम की टेंशन बढ़ा दी है।

आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी
आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड की भिड़ंत साल 1975 में खेले गए विश्व कप में पहली बार हुई थी। तब से लेकर अब तक कई बार दोनों टीमों के बीच दिलचस्प मुकाबले देखने को मिले। टीम इंडिया और न्यूजीलैंड आईसीसी टूर्नामेंट में 11 बार एक दूसरे का सामना कर चुके हैं। इन 11 मैचों में न्यूजीलैंड ने 8 और भारत ने सिर्फ 3 मैच जीते हैं। आंकड़ों के आधार पर न्यूजीलैंड भारत के काफी पीछे है।

2003 में न्यूजीलैंड से जीता था भारत
आईसीसी टूर्नामेंट में भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी बार साल 2003 क्रिकेट विश्व कप में हराया था। तब टीम इंडिया ने कीवियों को सुपर सिक्स मुकाबले में मात दी। उससे बाद आईसीसी टूर्नामेंट में जब कभी भारत और न्यूजीलैंड की भिड़त हुी तो कीवी टीम बाजी मारने में सफल रही। कुल मिलाकर भारत बीते 18 वर्षों से न्यूजीलैंड से आईसीसी स्तर के मैच नहीं जीत पाया है। वहीं 18 जून से शुरू होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच में देखना होगा कि विराट की सेना न्यूजीलैंड के खिलाफ किस तरह की रणनीति अपनाती है।

Next Post

Coronavirus: बच्चों में दिखें ये 13 लक्षण तो हो जाएं सावधान, आयुष मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

Tue Jun 15 , 2021
नई दिल्‍ली। क्या सच में कोरोना की तीसरी लहर आएगी? यह अभी भी एक सवाल ही बना हुआ है, लेकिन कई विशेषज्ञों का तो यही मानना है। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का ये जरूर कहना है कि अगर सावधानी बरती जाए, तो तीसरी लहर को आने से रोका जा सकता है। एक सवाल यह भी आजकल […]