विदेश

पाकिस्तान के अमीरों की निकली हवा, नहीं खरीद पा रहे ये सस्ती कार

नई दिल्ली: पाकिस्तान इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. लोग दाने-दाने के लिए मोहताज हैं. महंगाई आसमान छू रही है. खाने-पीने समेत तमाम जरूरी सामान की कमी हो रही है. पाकिस्तान से कई वीडियो इन दिनों सामने आ रहे हैं, जिसमें लोग अपने दर्द बयां कर रहे हैं. महंगाई का आलम इस कदर है कि भारत की सबसे सस्ती कार पाकिस्तान में 5 गुना महंगी मिल रही है. पाकिस्तानी जितने में सुजुकी ऑल्टो खरीदते हैं, उतने में हम भारत में 2 हुंडई क्रेटा खरीद सकते हैं.

पाकिस्तान में ऑल्टो के बेस मॉडल की कीमत ही 21 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं टॉप मॉडल की कीमत 27 लाख रुपये तक जाती है. खरीदने पर इसकी ऑन रोड कीमत तो कहीं ज्यादा हो जाती है. वहीं भारत में ऑल्टो की कीमत 3.53 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 5.12 लाख रुपये तक जाती है. यह भारत में मौजूद सबसे सस्ती कार है.


भारत और पाकिस्तान की करेंसी में बड़ा अंतर है. अभी 261.87 पाकिस्तानी रुपये 1 अमेरिकी डॉलर के बराबर है, वहीं 82.76 भारतीय रुपये 1 अमेरिकी डॉलर के बराबर है. भारत की करेंसी पाकिस्तान की करेंसी से करीब 3 गुना से ज्यादा मजबूत है, वहीं ऑल्टो की कीमत 5 गुना है. फिर भी 21 लाख रुपए बहुत ज्यादा हैं. ऐसे में एक मिडिल क्लास पाकिस्तानी के लिए ऑल्टो कार खरीदना तो मुश्किल है ही, साथ ही अच्छे-अच्छे अमीर भी ऑल्टो नहीं खरीद पा रहे हैं.

भारत में ऑल्टो को पहली बार साल 2000 में लॉन्च किया गया था. मारुति सुजुकी ऑल्टो को भारतीय सड़कों पर दो दशक से ज्यादा वक्त हो गया है. मजेदार बात यह है कि मारुति अब तक ऑल्टो की 38 लाख से यूनिट बेच चुकी है. भारत में ऑल्टो अब आम आदमी की पहली पसंद बनी हुई है. यह आसान किस्त पर उपलब्ध है. यह भारत की पहली एंट्री-लेवल कार भी थी जो BS6 अनुपालन करने वाली थी. मारुति ऑल्टो में 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 47bhp की पावर और 69Nm का टॉर्क पैदा करता है.

Share:

Next Post

ITBP में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम

Tue Feb 21 , 2023
नई दिल्ली: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में नौकरी (Naukri) पाने का एक अच्छा मौका है. ITBP ने कांस्टेबल/जनरल ड्यूटी (स्पोर्ट्सपर्सन) के पदों (ITBP Recruitment 2023) पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ITBP की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इन पदों के लिए उम्मीदवारों […]